आपराधिक गतिविधियों का अड्डा बन रही झुग्गियां

Saturday, Nov 23, 2019 - 01:01 PM (IST)

पंचकूला(चंदन) : आपराधिक गतिविधियों का अड्डा बन रही झुग्गियां कानून के लिए बड़ी चुनौती बनती जा रही हैं। शहर में जगह-जगह बन रही झुग्गियां यहां की खूबसूरती को भी दाग लगा रही हैं। शहर में बाहर से लोग आते हैं। जहां जमीन खाली दिखाई देती है,वहीं झुग्गी डाल देते हैं। करोड़ों रुपए की कीमती जमीन पर झुग्गी झोपड़ी वालों ने अपने कब्जे जमा रखे हैं। 

प्रशासन द्वारा ढीली कार्रवाई के कारण खाली पड़ी जगहों पर अवैध कब्जे बढ़ते जा रहे हैं। हर साल हजारों लोग प्रशासन की खाली पड़े प्लाटों व दुकानों पर झुग्गियां बनाकर कब्जा कर लेते हैं। झुग्गियों में रहने वाले सभी लोग आपराधिक मानसिकता के नहीं होते हैं लेकिन इस सच्चाई से भी इंकार नहीं किया जा सकता कि इन्हीं में से कुछ लोग आसपास के माहौल को बिगाड़ते हैं।

सैंकड़ों झुग्गियां बन गई इन इलाकों में :
शहर के लगभग हर सैक्टर में सरकारी जमीन पर अवैध रूप से झुग्गियां बनी हुई हैं। सैक्टरों की अधिकतर मार्कीटों के आगे भी झुग्गियां दिखने को मिलती हैं। सैक्टर- 14,4,11 व इंडस्ट्रीयल एरिया में बीते कुछ माह में ही बड़ी तादाद में झुग्गियां बन गई हैं। 

सैक्टरों में पहले एक्का दुक्का-झुग्गी देखने को मिलती थी लेकिन अब शहर में झुग्गियां बढ़ती नजर आ रही हैं। सोसायटी के आसपास झुग्गियों की संख्या सैंकड़ों में पहुंच गई है। सड़कोंं के किनारे किनारे झुग्गियों की भरमार है। इसके पीछे प्रशासन की लापरवाही है जो अवैध झुग्गियां बनने से रोक नहीं पा रहा है।

सैक्टर-14 में बच्ची की दुष्कर्म के बाद कर दी थी हत्या :
मई में सैक्टर-14 में झुग्गी में रहने वाली 5 साल की मासूम बच्ची के साथ पड़ोसी ने दुष्कर्म किया था और बाद में सिर में पत्थर मारकर हत्या कर दी थी। आरोपी मूल रूप से उत्तर प्रदेश का रहने वाला है। पुलिस प्रशासन भी इस और गंभीरता से ध्यान नहीं देता है, जिसका खमियाजा लोगों को भुगतना पड़ता है। 

जब कोई बड़ी वारदात होती है तो पुलिस में हरकत में आ जाती है और वैरीफिकेशन अभियान चलाती है। कुछ दिन बाद ही फिर से मामला सामान्य हो जाता है। वहीं सैक्टर-14 मे झुग्गी में रहने वाले एक डेढ़ साल के बच्चे की पानी की बाल्टी में गिरने से मौत हो गई थी। जिस समय यह हादसा हुआ उस समय बच्चे के माता-पिता काम पर गए हुए थे। बच्चे के चाचा ने उसे पानी की बाल्टी से निकाला था लेकिन बच्चे तब तक मौत हो चुकी थी। 

दीवार गिरने से हुई थी 4 लोगों की मौत :
जून 2018 में सैक्टर-11 की मार्कीट में खाली पड़े शोरूम के प्लाट में झुग्गी में एक ही परिवार के 5 सदस्य सो रहे थे। रात करीब 2 बजे अचानक साथ वाले शोरूम की पिछली तरफ बनी दीवार अचानक गिर गई, जिसकी वजह से मूल रूप से बिहार के रहने वाले मोहम्मद रिजवान, उसकी पत्नी खुशबू दा खातून, बेटी चांदनी, दूसरी बेटी शबनम और करीब 2 साल का बेटा मोहम्मद फैजान उसकी चपेट में आ गए। पांचों घायलों को सैक्टर-6 के सरकारी अस्पताल पहुंचाया था। वहां पर डाक्टरों ने तीनों को मृत घोषित कर दिया था। शबनम और उसके भाई मोहम्मद फैजान की गंभीर हालत को देखते हुए उन्हें पी.जी.आई. रैफर कर दिया, वहां पर इलाज के दौरान शबनम ने भी दम तोड़ दिया था।

Priyanka rana

Advertising