भाभी जी घर पर हैं? देखें तस्वीरें

Saturday, Oct 10, 2015 - 01:57 AM (IST)

 चंडीगढ (अर्चना): आर्टीफिशियल कॉमेडी सिर्फ चेहरे को मुस्कान देती है लेकिन नैचुरल कॉमेडी सही मायनों में डिप्रैशन को दूर करती है। आज टी.वी. पर बहुत से कॉमेडी शोज आ रहे हैं लेकिन ‘भाभी जी घर पर हैं’ जैसी नैचुरल कॉमेडी जिसमें पति और पत्नी के बीच नोंक-झोंकको सहजता से दिखाया जा रहा है कहीं मौजूद नहीं। बेशक सीरियल की शुरूआत एक एक्सपैरिंटल तौर पर की गई थी परंतु आज यह सीरियल सिर्फ महिलाओं का ही नहीं बल्कि हर वर्ग की पसंद बन चुका है। यह बात सीरियल ‘भाभी जी घर पर है’ की ऑन स्क्रीन जोड़ी असीफ शेख और सौम्या टंडन ने ‘पंजाब केसरी’ से विशेष बातचीत में कही। ‘पंजाब केसरी’ कार्यालय पहुंचे कलाकारों ने बताया कि सीरियल जितना दर्शकों को पसंद आ रहा है उससे कहीं ज्यादा एकिं्टग, डायरैक्शन और ऑफ स्क्रीन टीम का भी फेवरिट है, क्योंकि शूटिंग के दौरान सभी लोग खूब मस्ती करते हैं। सीरियल शूटिंग की ब्रेक्स तो सीरियल शूट से भी ज्यादा कॉमेडी से परिपूर्ण होती है। हम लोग ब्रेक्स में इतना हंसते हैं कि सबके पेट में बल पड़ जाते हैं। डायरैक्टर के साथ मिल विभूति की टांग खींचना और उनका झिझकना हंसाकर सबको लोट-पोट कर देता है।   

मैंने तो मना कर दिया था

सवाल : ‘भाभी जी घर पर हैं’ कि स्क्रिप्ट की किस चीज ने आपको इस सीरियल में काम करने के लिए मजबूर किया? 

जवाब : भाभी जी की कॉमेडी ने मुझे मजबूर किया कि मैं सीरियल में एकिं्टग करूं। हर किरदार को खूबसूरती के साथ पेश किया गया है। एक भी ऐसा किरदार नहीं है जो आर्टीफिशियल दिखता हो। विभूति, अंगूरी, तिवारी जी और अनीता के किरदार खुद सीरियल की जान हैं। जहां सीरियल में बोल्डनैस देखने को मिलती है वहीं अंगूरी के ट्रैडिशनल कैरेक्टर के साथ नोंक-झोंक भी देखने को मिलती है। शुरूआत में मैंने सीरियल में काम करने से इंकार कर दिया था, क्योंकि मैं टी.वी. की भाभी बनना नहीं चाहती थी, मैंने रिएलिटी शोज को एंकर किया है फिल्म में भी काम किया है पर एक फिक्शन शो करना मेरे लिए चुनौती जैसा था, लेकिन अपने बोल्ड किरदार को देखते हुए मैंने हां कर दी। 

सवाल : सीरियल की शूटिंग के दौरान ब्रेक में आपका समय कैसा व्यतीत होता है?

जवाब : कैमरा के पीछे अंगूरी और डायरैक्टर के साथ मिलकर हम विभूति जी का खूब मजाक उड़ाते हैं, क्योंकि विभूति जी रोमांटिक सीन्स करते हुए शरमा जाते हैं। 

सवाल : डांस इंडिया डांस जैसे अन्य रिएलिटी शोज, जब वी मेट फिल्म में करीना कपूर की बहन बनना और इस सीरियल में काम करने में क्या अंतर है? 

जवाब : यह सब बहुत ही अलग चीजें हैं। रिएलिटी शोज नान फिक्शन स्टोरी पर आधारित होते हैं। फिल्म में काम करना और सीरियल में काम करना बहुत ही अलग होता है। फिल्म शूट करते हुए दिन में सिर्फ तीन सीन शूट किए जाते हैं जबकि सीरियल के लिए दिन में 9 शूट किए जाते हैं। 

सवाल : असल जीवन में आप अनीता के किरदार से कितनी अलग हैं?

जवाब : अनीता का किरदार मेरी असल पहचान भी है। मैं वास्तविक जीवन में भी बिल्कुल ऐसी ही हूं। ङ्क्षबदास जीवन जीना मेरी पसंद है और उसी तरह से मैं सीरियल में भी दिख रही हूं। 

सुंदर सी पत्नी को देखने का वक्त नहीं मिलता

सवाल : इस सीरियल और टी.वी. के अन्य सीरियल में क्या अंतर हैं?

जवाब : ऐसा कॉमेडी शो टी.वी. पर पहले कभी भी नहीं आया था। शुरूआत में ऐसी एक्सपैरीमैंटल तौर पर शो किया गया था परंतु दर्शकों की पसंद को देखते हुए अब तक 150 से ज्यादा शो टैलीकास्ट किए जा चुके हैं और आगे भी लोगों को देखने को मिलते रहेंगे। 

सवाल : आपको सीरियल में सबसे ज्यादा क्या पसंद है?

जवाब : तिवारी जी और मेरे बीच की तकरार। अंगूरी से मिलने के लिए जब भी उनके घर पहुंचता हूं मेरी मुलाकात तिवारी जी से हो जाती है। उसके बाद तिवारी जी और मैं मिलकर कैसे दुख को सांझा करते हैं यह सब मेरे फेवरिट सीन्स में शुमार है। 

सवाल : आप असल जीवन में विभूति जैसे हैं या नहीं?

जवाब : मंै भाभी जी में वो कर रहा हूं, जो मैं असल जीवन में नहीं कर पाता। इतनी कॉमेडी वास्तविक जीवन में करने का समय ही नहीं मिलता। शूटिंग के लिए मुझे हर रोज 60 किलोमीटर आने जाने का सफर भी तय करना पड़ता है और ट्रैवङ्क्षलग करते हुए मैं इतना थक जाता हूं कि अपनी सुंदर सी पत्नी को भी देखने का वक्त नहीं मिलता। 

सवाल : भाभी जी की स्क्रिप्ट श्रीमान-श्रीमती सीरियल से कुछ कुछ मिलती है? 

जवाब : देखिए, पति और पत्नी के बीच की नोंक-झोक आज उत्पन्न नहीं हुई है। यह बरसों पुरानी बात है। पति और पत्नी के बीच के व्यवहार को दिखाने के लिए किसी की नकल उतारने की जरूरत नहीं पड़ती। आमतौर पर सीरियल में पत्नी को या तो सावित्री दिखाया जाता है या फिर चंडी के रूप में पेश कर दिया जाता है परंतु इस सीरियल में पत्नी में दोनों कैरेक्टर दिखाने की कोशिश की गई है। ऐसे ही किरदार असल दिखते हैं। 

सवाल : अंगूरी और अनीता में से कौन सा किरदार आपका फेवरिट है? 

जवाब : यह तो बहुत ही मुश्किल सवाल है। अनीता मेरी पत्नी हैं और अंगूरी को भी मैं पसंद करता हूं। इसलिए किसी एक को फेवरिट कैसे बता सकता हूं? दोनों ही मेरी पसंदीदा हैं।

Advertising