बस क्यू शैल्टर्स से पहले लगेंगे साइन बोर्ड, मिलेगा टाइम टेबल

Wednesday, Jul 18, 2018 - 12:50 PM (IST)

चंडीगढ़(विजय) : चंडीगढ़ ट्रांसपोर्ट अंडरटेकिंग (सी.टी.यू.) की बसों के टाइम टेबल और रूट की जानकारी के लिए अब पैसेंजर्स को यहां-वहां नहीं भटकना होगा। जल्द ही सी.टी.यू. की बसों का पूरा टाइम टेबल बस क्यू शैल्टर्स के पास ही मिलेगा। 

दरअसल सी.टी.यू. द्वारा जल्द ही एक प्रोजैक्ट लॉन्च किया जाएगा जिसके तहत शहर के सभी बस क्यू शैल्टर्स से पहले बस स्टॉप इंडिकेशन बोर्ड लगाए जाएंगे लेकिन ये बोर्ड चंडीगढ़ में इस समय लगाए गए बोर्ड से अधिक एडवांस होंगे। 

नए इंडिकेशन बोर्ड में पैसेंजर्स को यह जानकारी तो मिलेगी ही कि नजदीक में बस स्टॉप कितनी दूर है इसके अतिरिक्त उस बस क्यू शैल्टर में कौन से बस कितने बजे आएगी इसकी डिटेल भी दी जाएगी। 

यही नहीं, उस रूट पर चलने वाली बसों के नंबर्स भी इंडिकेशन बोर्ड पर होंगे ताकि देश-विदेश से आने वाले टूरिस्ट भी अधिक से अधिक पब्लिक ट्रांसपोर्ट का ही इस्तेमाल करें। इसके लिए सी.टी.यू. की ओर से टैंडर जारी कर दिया गया है। कंपनियों से बिड मांगी गई है। 

शैल्टर्स के बिना इस प्रोजैक्ट पर उठे सवाल :
एक तरफ तो सी.टी.यू. नए बस स्टॉप इंडिकेशन बोर्ड लगाने की तैयारी कर रहा है वहीं, दूसरी ओर शहर में अभी तक बस क्यू शैल्टर्स लगाने का काम अधूरा पड़ा है। यू.टी. के इंजीनियरिंग विभाग की ओर से दो-तीन जगहों में नए बस क्यू शैल्टर्स बनाए हुए हैं। बाकी सभी जगह या तो बस क्यू शैल्टर्स पूरी तरह से तोड़े जा चुके हैं या फिर जहां हैं वे पूरी तरह से जर्जर हालत में हैं। यही वजह है कि सी.टी.यू. के इस प्रोजैक्ट पर अब सवाल उठने लगे हैं।

बसों के अंदर लगेंगे डिजीटल बोर्ड :
इंटैलिजेंट ट्रांसपोर्टेशन सिस्टम प्रोजैक्ट के तहत बसों के भीतर भी एल.ई.डी. डिस्प्ले पैनल लगाए जाएंगे। शैटलर्स में भी यह सुविधा दी जाएगी। पैसेंजर इन्फॉर्मेशन सिस्टम के जरिए बस स्टॉप या बस स्टैंड में खड़े यात्रियों को हर जानकारी तुरंत मिल पाएगी। अगली बस कब आएगी और डिपार्चर का टाइम क्या रहेगा यह पूरी जानकारी दी जाएगी। ट्रांजिंट मैनेजमैंट सैंटर में बैठा स्टाफ एमरजैंसी पडऩे पर हर परिस्थिति से यात्रियों को अवगत कराता रहेगा।

Punjab Kesari

Advertising