अंडर-19 वर्ल्ड कप के हीरो शुभमन पहुंचे शहर, बोले-पाकिस्तान के खिलाफ होने वाला हर मुकाबला...

Saturday, Feb 17, 2018 - 12:17 PM (IST)

चंडीगढ़(लल्लन) : सीनियर क्रिकेट टीम हो या जूनियर टीम का मैच। पाकिस्तान के खिलाफ होने वाला हर मुकाबला हाई वोल्टेज होता है। हालांकि पाकिस्तानी खिलाडिय़ों द्वारा की जाने वाली स्लैजिंग से जो खिलाड़ी पार पा लेता है वही मैच विनर बन सकता है। यह कहना अंडर-19 वर्ल्ड कप में मैन ऑफ द टूर्नामैट का खिताब जीतने वाले भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी हीरो शुभमन गिल। 

 

वर्ल्ड कप के बाद पहली पर अपने घर पंहुचने के बाद मीडिया से बातचीत में उन्होंने अपने टूर के अनुभव सांझा किए। सैमीफाइनल मुकाबले को लेकर उन्होंने कहा कि पाकिस्तानी खिलाडिय़ों द्वारा की जाने वाली स्लैजिंग को लेकर भारतीय खिलाड़ी तैयार थे। उन्होंने बताया कि जब मैं 50 स्कोर के नीचे खेल रहा था तो पाकिस्तानी खिलाडिय़ों ने स्लैजिंग शुरू कर दी थी। मैं खुद भी काफी नव्र्स था। 

 

हालांकि कोच राहुल द्रविड सर ने कहा कि आप को पूरा समय मैदान में खेलना हैं और किसी खिलाड़ी की बातों पर ध्यान नहीं देकर अपना स्वाभाविक खेल खेलो। इसके बाद मैंने बिना कुछ सुने खेलना शुरू किया और अपनी पारी को शतक में बदला। 

 

प्रैक्टिस मैच में शून्य पर आऊट होने के बाद किया फोकस :
शुभमन गिल टूर्नामैंट के प्रैक्टिस मैच में शून्य पर आऊट हो गए थे। तब कोच राहुल द्रविड़ ने समझाया था कि अच्छा हुआ यह सामने आ गया, आगे के लिए फोकस करने में मदद मिलेगी। 

 

शुभमन के मुताबिक वह अच्छी गेंद पर आऊट हुए थे। उनकी नजर में राहुल सर की कोचिंग से अब पहले से मैच्यौर और शांत बल्लेबाज बनने में सफल हुए हैं। साथ ही उन्होने कहा कि पाकिस्तान के खिलाफ शतक लगाने के बाद साथी क्रिकेट खिलाडिय़ों ने पार्टी मांगी तो मैंने कहा कि फाइनल जीतने के बाद ही पार्टी दूंगा। इसके बाद फाइनल जीतने के बाद मैंने पार्टी दी। शुभमन का अगला लक्ष्य आई.पी.एल. और इंडिया-ए टूर है और उनका ध्यान इंडिया ए टूर पर केंद्रित है। 

 

विजय हजारे ट्रॉफी में बढ़ी जिम्मेवारी :
शुभमन के मुताबिक जब उन्हें पंजाब टीम के युवराज सिंह जैसे सीनियर खिलाडिय़ों के साथ ड्रैसिंग रूम शेयर करने का मौका मिला तब उन्हें खुद पर जिम्मेदारी बढऩे का अहसास हुआ। 

 

उनके मुताबिक पहले और अब की स्थिति में काफी फर्क आ चुका था। उन्होने कहा कि जब आप किसी टूर्नामैंट में बेहतर प्रदर्शन कर उपयोगिता दर्शाते हो तो उसके बाद टीम मैंबरो तथा दर्शकों को आप से उम्मीद अधिक होने लगती हैं। शुभमन ने कहा कि वह अब फिर से पी.सी.ए. में प्रैक्टिस करनी शुरू कर देंगे। 

 

वेलकम होम चैम्पियन :
वर्ल्ड कप जीतन के तुरंत बाद शुभमन विजय हजारे ट्रॉफी खेलने सीधे बंगलौर चले गए थे। वर्ल्ड कप जीतने के बाद वह शुक्रवार को मोहाली स्थित घर पहुंचे तो शुभमन के स्वागत के लिए उनके माता-पिता, चाचा-चाची ने पांच किलो का केट काटा। केक पर वैलकम होम चैम्पियन लिखा था। 

 

शुभमन के पिता लखंविदर सिंह और माता कीरत गिल ने साथ मिलकर केक काटा। वहीं इस दौरान शुभमन के वैलकम के लिए राज्य क्रिकेट एसोसिएशन का कोई भी नुमाइंदा मौजूद नहीं था।

 

कोहली खुद को बेहतर तरीके से करते हैं अडॉप्ट :
शुभमन के मुताबिक सीनियर टीम के कप्तान विराट कोहली किसी भी सूरत-परिस्थिति में खुद को बेहतर तरीके से अडॉप्ट करते हैं। उनके मुताबिक क्रिकेट इसे ही कहते हैं। 

 

यह विराट कोहली की सबसे अच्छी बात है जो अनुभव से आती है। उन्होंने न्यूजीलैंड की पिचों के सवाल पर कहा कि बेहतर क्रिकेटर वही है जो अपने नाम को परिस्थितियों के हिसाब से ढाल लेते हैं। 

Advertising