पंचकूला में सुबह 7 बजे से खुलेंगी दुकानें

Wednesday, Jun 03, 2020 - 04:50 PM (IST)

पंचकूला (मुकेश): उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा ने आदेश जारी कर कहा कि निर्धारित नियमों की अनुपालना करते हुए अब दूध, फल व सब्जी सहित किरयाने को दुकानें रोजाना सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे तक खुलेंगी और पंचकूला शहर की अन्य दुकानें सुबह 9 बजे से शाम 7 बजे तक सोमवार से शनिवार तक खुलेंगी । कैमिस्ट शॉप 24 घंटे सातों दिन खुल सकती हैं। जिम व स्वीमिंग पूल नहीं खुलेंगे।

 

रेहड़ी मार्कीट सैक्टर-7,9,,7 एवं रैली, अभयपुर, हरीपुर, महेशपुर, बुढ़नपुर, मदनपुर, जयसिंहपुरा, भैंसा टिब्बा की दुकानें भी सोशल डिस्टैंस का पालन करते हुए खोली जाएंगी। उपायुक्त ने कहा कि आर्थिक विकास के लिए लॉकडाउन से प्रभावित लोगों को राहत देते हुए अब अनलॉक-- प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। बाजारों के संबंध में दिए गए नए दिशा निर्देशों की पालना के लिए अधिकारियों की जिम्मेदारी तय कर दी गई है। अगर कहीं भी किसी दुकानदार ने निर्धारित प्रक्रिया का पालन नहीं किया तो उसके खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

 

एस.ओ.पी. की अनुपालना सुनिश्चित
-उपायुत मुकेश कुमार आहूजा ने कहा कि जिला के बाजारों में व्यापारिक गतिविधियों के संबंध में एस.ओ.पी. निर्धारित की है जिसकी पालना सुनिश्चित करनी होगी।
-बाजार में दुकानदारों और ग्राहकों द्वारा एक दूसरे से 2 गज की दूरी बनाए रखनी होगी।
-शादी समोराह के लिए 50 से ज्यादा लोग एकत्र नहीं हो सकते तथा अंतिम संस्कार में केवल 20 व्यक्ति ही शामिल हो सकते हैं।
-दुकानदारों को संक्रमण से बचने के लिए दस्ताने और मास्क पहनने होंगे। वे मानव संपर्क में आने वाले सभी बिंदुओं का लगातार स्वच्छता सुनिश्चित करेंगे।
-दुकान पर सैनेटाइजर की उपलधता सुनिश्चित रहेगी।
-यह भी सुनिश्चित किया जाएगा कि दुकानदार, सहायकों और-ग्राहकों सहित 5 से अधिक व्यक्ति किसी भी दुकान में एक समय में-मौजूद न हों।
-दुकान के बाहर कोई भी सामान नहीं रखा जाए"ा।
-ग्राहकों को किसी भी दुकान या रेहड़ी के सामने अपने वाहन (दोपहिया और चार पहिया वाहन) नहीं खड़े करने चाहिए बल्कि इन वाहनों को निर्धारित पार्किंग स्थानों पर पार्क करें, पैदल चलकर बाजार में दुकानों पर खरीददारी करें।
 -दुकानदारों को अपने कर्मचारियों सहित स्वयं आरोग्य सेतु एप-डाऊनलोड करना होगा तथा अपनी दुकान के सामने भी इस एप के बारे में जागरूकता नोटिस चस्पा करें, ताकि ग्राहकों को भी इस बारे में जगरूक किया जा सके।
-रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक रात्रि कर्फ्यू  जारी रहेगा।
 

pooja verma

Advertising