दुकानदार कर रहे पॉलीथीन का धड़ल्ले से प्रयोग, निगम बेखबर

punjabkesari.in Tuesday, Nov 06, 2018 - 12:20 PM (IST)

मोहाली (कुलदीप): शहर में पॉलीथीन लिफाफों का पूरी तरह से बैन है लेकिन इसके बावजूद शहर में पॉलीथीन का प्रयोग धड़ल्ले से जारी है। खास तौर पर जब इस समय पंजाब सरकार दिवाली मौके सभी प्रकार के प्रदूषण को कंट्रोल करने में जुटी हुई है लेकिन नगर निगम अधिकारियों की कथित अनदेखी के चलते शहर में दुकानदारों द्वारा पॉलीथीन का प्रयोग धड़ल्ले से किया जा रहा है। मार्कीटों में मिठाई की दुकानों, राशन की दुकानों, गिफ्टों की दुकानों सहित सभी प्रकार की दुकानों पर पॉलीथीन का प्रयोग धड़ल्ले से किया जा रहा है। मार्कीटों में लोग बड़े बड़े लिफाफों में सामान आदि भर कर सरेआम लिजाते देखे जा रहे हैं।

निगम अधिकारी दुकानदारों पर नहीं कस रहे शिकंजा

नगर निगम द्वारा शहर में भले ही जगह जगह पॉलीथीन के प्रयोग पर मुकंमल पाबंदी संबंधी बोर्ड लगाये हुए हैं। इन बोर्डों पर स्पष्ट शब्दों में लिखा है ‘प्लास्टिक के लिफाफों (कैरी बैग्स) पर पूर्ण तौर पर पाबंदी लगाई हुई है। यह पाबंदी 1 अप्रैल 2016 से लगाई हुई है। इस पाबंदी के आदेशों का उल्लंघन करने वालों को एक महीने की सज़ा और एक हजार रुपये जुर्माने का भी प्रावधान है’। उसके बावजूद निगम अधिकारी इस पॉलीथीन के प्रयोग पर शिकंजा नहीं कस रहे हैं।

मैडीकल हैल्थ अफसर ने नहीं उठाया फोन
जब पॉलीथीन के धड़ल्ले से हो रहे प्रयोग बारे नगर निगम निगम के मैडीकल अफसर डा. मीतपाल सिंह से फोन पर संपर्क किया तो उन्होंने फोन नहीं उठाया। 

जूट बैग्स का प्रयोग नहीं कर रहे दुकानदार
जानकारी मुताबिक नगर निगम द्वारा दुकानदारों तथा लोगों को जूट के बैग्स का प्रयोग करने के लिए कहा जाता है। लेकिन निगम अधिकारियों की सख्ती न होने कारण जूट बैग का प्रयोग नहीं कर रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bhavita joshi

Recommended News

Related News