शहर में इंटरनैशनल लैवल की शूटिंग रेंज बनाएगा पुलिस विभाग

Friday, Aug 31, 2018 - 01:19 PM (IST)

चंडीगढ़(संदीप) : शहर में जल्द ही इंटरनैशनल लैवल की शूटिंग रेंज तैयार करने की योजना पुलिस विभाग बना रहा है। इस योजना के तहत शहर में बेहद आधुनिक शूटिंग रेंज तैयार किए जाने पर काम हो रहा है। नई तैयार की जाने वाले शूटिंग रेंज इंटरनैशनल लैवल के शूटिंग इवैंट की सुविधा से शुमार होगी। 

इस रेंज में ट्रेप एंड स्किट इवैंट शूटिंग की ट्रेनिंग के लिए बेहद आधुनिक उपकरण लगाए जाएंगे। इस नई शूटिंग रेंज के तैयार होने के बाद शहर और आसपास के एरिया में रहने वाले खिलाडिय़ों को प्रैक्टिस के लिए पड़ोसी राज्यों की तरफ नहीं जाना पड़ेगा। 

शूटिंग की ट्रेनिंग देने वाले कोच की माने तो मौजूदा समय में ट्रेप एंड स्किट इवैंट की प्रैक्टिस के लिए खिलाडिय़ों को दिल्ली का रुख करना पड़ रहा है।  इसके बावजूद चंडीगढ़ पुलिस के पास सैक्टर-25 में नैशनल लैवल की शूटिंग रेंज की सुविधा है।

ट्रेप एंड स्किट इवैंट में होते हैं मूवएबल टारगेट :
 ट्रेप एंड स्किट शूटिंग प्रतियोगिता इंटरनैशनल लेवल का इवैंट है जिसमें प्रतिभागी को मूव एबल टारगेट को हवा में शूट करना होता है। इस इवैंट के तहत शूटिंग रेंज में आधुनिक उपकरणों से टारगेट जमीन और ऊंचे पोल में लगाई जाने वाली मशीनों से पूरी स्पीड से हवा में निकलते हैं। इस टारगेट्स को खिलाड़ी हवा में ही शूट करता है। 

पटियाला इंटरनैशनल शूटिंग रेंज का विभाग ने लिया था जायजा :
शहर में तैयार की जाने वाले इंटरनैशनल लेवल की इस शूटिंग रेंज को तैयार करने की योजना के तहत हाल ही में पुलिस विभाग के अधिकारियों की टीम ने पटियाला स्थित शूटिंग रेंज का निरीक्षण किया था ताकि  पुलिस अधिकारी यहां बनाए जाने वाली शूटिंग रेंज की रूप रूखा तैयार कर सकें। 

अधिकारियों की माने तो इस शूटिंग रेंज को तैयार करने के लिए अभी बेहतरीन प्लान तैयार किया जा रहा है ताकि शहर को एक बेहतरीन इंटरनैशनल लेवल की शूटिंग रैंज दी जा सके। जानकारों की माने से मौजूदा समय में अधिकारी सारंगपुर में इस शूटिग रेंज का तैयार करने पर विचार कर रहे हैं। 

खिलाडिय़ों को प्रैक्टिस के लिए जाना पड़ता है दिल्ली :
शहर में शूटिंग की ट्रेनिंग लेने वाले खिलाडिय़ों को इंटरनैशनल लेवल के इवैंट जैसे ट्रैप एंड स्किट और अन्य इवैंट की प्रैक्टिस के लिए दिल्ली जाना पड़ता है। शहर में प्रैक्टिस के लिए इंटरनैशनल लेवल की कोई शूटिंग रेंज ही नहीं है लेकिन मौजूदा समय में चंडीगढ़ पुलिस के पास सैक्टर-25 में नैशनल लेवल की शूटिंग रेंज है जिसमें 10 मीटर से लेकर 300 मीटर तक के सीधे टारगेट की प्रैक्टिस की जा सकती है लेकिन बड़े लेवल के इवैंट के लिए खिलाडिय़ों को पड़ोसी राज्यों में प्रैक्टिस के लिए जाना पड़ रहा है। अब यहां शूटिंग रेंज बनने से खिलाड़ी यहीं पर प्रैक्टिस कर सकेंगे।

Priyanka rana

Advertising