मुख्यमंत्री ने श्री गुरु रविदास जी के दर्शाए मार्ग पर चल कर सामाजिक बुराइयां खत्म करने का किया आह्वान

Saturday, Feb 04, 2023 - 08:01 PM (IST)

चंडीगढ़,(अश्वनी कुमार): पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने लोगों से श्री गुरु रविदास जी के दिखाए मार्ग पर चलने की अपील करते हुए सामाजिक बुराइयों को जड़ से खत्म करने का आह्वान दिया। श्री गुरु रविदास जी के प्रकाश उत्सव को समॢपत शोभा यात्रा को हरी झंडी दिखा कर रवाना करने से पहले अपने विचार सांझा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि श्री गुरु रविदास जी की पवित्र वाणी समूची मानवता के लिए मार्गदर्शक है। उन्होंने विश्व को मानवता का मार्ग दिखाया। मान ने कहा कि यह वाणी समाज को पेश समस्याओं से मुक्ति दिलाने में अहम भूमिका अदा कर सकती है।

 

 


मुख्यमंत्री ने कहा कि श्री गुरु रविदास जी के दिखाए रास्ते पर चलते हुए राज्य सरकार समानता वाले समाज की सृजना करने के लिए अथक यत्न कर रही है। उन्होंने कहा कि श्री गुरु रविदास जी और बाबा साहेब डा. बी.आर. अम्बेदकर की तरफ से दिखाए समानता के मार्ग अनुसार राज्य सरकार शिक्षा और सेहत क्षेत्रों को प्रमुख प्राथमिकता दे रही है। राज्य के स्कूलों को अत्याधुनिक बुनियादी ढांचे और मानवीय साधनों के साथ लैस किया जा रहा है जिससे समाज के कमजोर और पिछड़े वर्गों के विद्याॢथयों को मानक शिक्षा दी जा सके। 
 

 

 

नौकरी खोजने वालों की बजाय नौकरी देने वाले बनें युवा
मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार का ध्यान इस बात को यकीनी बनाना है कि नौजवान नौकरी की खोज करने वालों की बजाय नौकरी देने वाले बनें। मुख्यमंत्री ने अफसोस जाहिर किया कि बदकिस्मती से राज्य की सत्ता पर काबिज लोगों ने अपने स्वार्थी राजनैतिक हितों के लिए लोगों को बेरहमी से लूटा। उन्होंने कहा कि पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप स्कीम के अंतर्गत गरीब विद्याॢथयों की भलाई के लिए रखे फंडों की भी लूट की गई। हालांकि, भगवंत मान ने कहा कि इन नेताओं की तरफ से लुटा गया एक-एक पैसा उनसे वसूल किया जाएगा।
 

 

 

महान आध्यात्मिक दूत और गरीबों के मसीहा थे गुरु रविदास जी
मुख्यमंत्री ने इस पवित्र मौके पर लोगों को बधाई देते हुए कहा कि श्री गुरु रविदास जी का जीवन और शिक्षाएं मानवता को समानता वाले समाज की तरफ सीध देती हैं। भगवंत मान ने कहा कि श्री गुरु रविदास जी- एक महान आध्यात्मिक दूत और समाज के गरीब और बेसहारा वर्गों के मसीहा, ने हमें नेक जीवन जीने का उपदेश दिया। यह ‘प्रकाश उत्सव’ ऐसे समाज की सृजना करने के कार्य के लिए अपने आपको समॢपत करने का मौका है जहां हर मानव बिना किसी भेदभाव के स्वाभिमान और गौरव के साथ जीवन व्यतीत करता है। उन्होंने लोगों से अपील की कि वे जात-पात, नस्ल, रंग, धर्म के भेदभाव से ऊपर उठ कर सामूहिक तौर पर गुरु जी का प्रकाश उत्सव मनाएं। गुरु रविदास जी का महान संदेश सदियों से समूचे समाज के लिए ज्ञान का स्रोत रहा है। इस मौके पर विधायक शीतल अंगुराल, बलकार सिंह, रमन अरोड़ा और इंद्रजीत कौर मान, डिप्टी कमिश्नर जसप्रीत सिंह, पुलिस कमिश्नर कुलदीप चाहल और अन्य भी उपस्थित थे।

Ajay Chandigarh

Advertising