सिख महिलाओं के लिए हैल्मेट का फैसला वापस ले यू.टी. प्रशासन : शिअद

punjabkesari.in Sunday, Jul 15, 2018 - 09:05 AM (IST)

चंडीगढ़(ब्यूरो) : शिरोमणि अकाली दल ने आज चंडीगढ़ प्रशासन को जोर देकर कहा है कि वह मोटर वाहन नियमों में अपनी मनमर्जी से किया गया संशोधन व घिनौने ढंग से एक सिख महिला की परिभाषा ‘सिर्फ दस्तार बांधने वाली औरत तक सीमित करने के फैसले को तुरंत वापस ले। 

अकाली दल के सीनियर उपाध्यक्ष व प्रवक्ता डा. दलजीत सिंह चीमा ने कहा कि चंडीगढ़ प्रशासन की कार्रवाई ने समूचे भाईचारे की धार्मिक भावनाओं पर गहरी चोट मारी है। यू.टी. प्रशासन के पास सिख महिला की पहचान को परिभाषित या दोबारा-परिभाषित करने या यह तय करने का कोई अधिकार नहीं है कि कानून की नजरों में एक सिख महिला कौन है। 

यू.टी. प्रशासन की कार्रवाई पूरी तरह तानाशाही, योजनाहीन व ना-समझी भरी है। डा. चीमा यू.टी. प्रशासन के एक ताजा नोटीफिकेशन के संबंध में टिप्पणी कर रहे थे, जिसमें कहा गया है कि हैल्मेट पहनने से छूट देने के लिए एक सिख महिला का अर्थ, ‘एक दस्तार पहनने वाली सिख महिला’ होगा। 

डा. चीमा ने कहा कि पार्टी इस मुद्दे को यू.टी. के प्रशासक के पास उठाएगी और ताजा नोटीफिकेशन वापस लेने की मांग करेगी। जरूरत पड़ी तो इस बेहद संवेदनशील मुद्दे पर प्रधानमंत्री, केंद्रीय गृह मंत्री व अल्पसंख्यक राष्ट्रीय आयोग से भी मिलेंगे। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Related News