वर्कप्लेस पर सैक्सुअल हरासमैंट होने पर 60 दिन में निर्णय लेगी ‘कैश’

Sunday, Jan 12, 2020 - 09:04 AM (IST)

चंडीगढ़(रश्मि) : पंजाब यूनिवर्सिटी में वर्कप्लेस पर कोई सैक्सुअल हरासमैंट की घटना होने पर पी.यू. कमेटी अगैंस्ट सैक्सुअल हरासमैंट (कैश) 60 दिन में एक्शन लेगी। ऐसे केसों का समाधान करने के लिए जरूरत पड़ी तो सीनेट और सिंडीकेट को भी खासतौर से बुलाया जा सकता है। 

कमेटी अगैंस्ट सैक्सुअल हरासमैंट (कैश) के पास सैक्सुअल हरासमैंट से संबंधित कोई शिकायत आती है और वह झूठी पाई जाती है या उसमें पेश हुए गवाह झूठे पाए जाते हैं तो कमेटी एक्शन ले सकती है। वहीं 2007 वॅाल्यूम के तहत मामले की गंभीरता को देखते हुए सीनेट दो तिहाईमिजोरिटी के साथ यूनिवर्सिटी के शिक्षक को टर्मीनेट भी कर सकती है। 

इस अमैंडेमैंट पर 18 जनवरी को होने वाली सिंडीकेट की बैठक में मोहर लग जाएगी। इसके अलावा एन्वायर्नमैंट, रोड सैफ्टी एजुकेशन, वॉयलैंस अगैंस्ट वूमैन/चिल्डन ड्रग एब्यूज में से कोई एक पेपर का मुद्दा भी बैठक में आएगा। एन.आर.आई. स्टूडैंट्स के लिए एम.एससी. फॉरेसिंग साइंस एंड क्राइमनोलॉजी की फीस 2860 यू.एस.डी. रखे जाने पर मोहर लगेगी।

अब शिक्षकों को प्रोमोशन मिलेगी :
सीनेटर इंद्र पाल सिद्धु ने बताया कि जो पेपर 14 जून 2019 से पहले जनरल में थे, उनके आधार पर अब शिक्षकों को प्रोमोशन मिलेगी। पिछले दो वर्षों से वह शिक्षकों की प्रोमोशन पर काम कर रहे थे। इससे शिक्षकों को प्रोमोशन में मदद मिलेगी। 

पिछले दिनों जब कमेटी  में यह फैसला हुआ था उसमें टीचर कांस्टीयूएंसी से सीनेटर सिद्धु ने खासतौर से यह मुद्दा उठाया था। कमेटी में यू.जी.सी. की 18 जुलाई 2018 की नोटिफिकेशन पर चर्चा हुई थी। इससे टीचिंग विभाग के और पी.यू. से संबंधित कॉलेजिस के शिक्षकों के चयन प्रोमोशन और रिसर्च डिग्री में मदद मिलेगी।

जे.सी.एम. के नए सदस्यों का होगा चयन :
ज्वाइंट कंस्लटेटिव मशीनरी (जे.सी.एम.) के लिए सिंडीकेट की बैठक में नए सदस्यों की नियुक्ति होगी। यह सदस्य एक जनवरी से 31 दिसम्बर तक जे.सी.एम. के सदस्य बने रहेंगे। जे.सी.एम. के चेयरमैन, एक सिंडीकेट सदस्य और दो नॉन सिंडीकेट सदस्यों की नियुक्ति सिंडिकेट के नॉमिनेशन पर होगी। नॉन टीचिंग स्टॉफ एसोशिसन के प्रैजीडैंट सिंह चार सदस्यों का नॉमिनेशन व अन्य सदस्यों की नियुक्ति होगी। 

पिछले वर्ष जे.सी.एम. के चेयरमैन सीनेटर डॉ. गुरदीप शर्र्मा थे। बोर्ड ऑफ फाईनैंस से सिंडीकेट के दो सदस्य के नामों की घोषणा होगी, जो जनवरी माह 2021 तक सदस्य बने रहेंगे। एजुकेशन विभाग की डॉ. नंदिता सिंह को डीन इंटरनैशनल स्टूडैंट्स और इंगिलश विभाग की डॉ. दीप्ती गुप्ता डीन एलुमनी रिलेशन को एक्सटैंशन मिले, इस पर भी चर्चा होगी। 

मीटिंग में इन मुद्दों पर भी होगी विशेष चर्चा :
-डॉ. कमीक्षा नारदा शर्मा को सत्र 2016 से सीनियर मैडीकल ऑफिसर का दर्जा मिले। 
-पेपर सैटर में हुई गड़बड़ी और एग्जामिनर, एवॉल्वटर की विजिटिंग कमेटी के सदस्यों के चयन के लिए वी.सी. को अथॉराइज किया गया है। 
-सत्र 2020-21 से ग्रैजुएशन कक्षाओं के लिए वार्षिक रजिस्ट्रेशन फीस और किताबों के लिए 5000 और 5000 रुपए ही सिक्योरिटी फीस ली जाएगी। 
-नए कॉलेज रयात बाहरा डिग्री कॉलेज, बोहन को खोलने के लिए इंस्पैक्शन कमेटी के चयन पर मोहर लगेगी। 
-सत्र 2020 में सीनेट के होने वाले चुनावों के लिए रजिस्ट्रार के द्वारा जो रजिस्टर में जो एंट्री की जाएगी, उस पर किसी इलैक्टर की एंट्री पर ऑबजेक्शन होने पर तीन सदस्सीय कमेटी बनाई जाएगी। 
-पैंशन पॉलिसी को लेकर भी मुद्दा आएगा। 
-अर्न व्हाइल वन लर्न स्कीम में हुई रिवीजन पर भी मोहर लगेगी।

Priyanka rana

Advertising