5 STP अपग्रेड करने व एक नया बनाने को 697 करोड़ मंजूर

punjabkesari.in Thursday, Sep 27, 2018 - 10:01 AM (IST)

चंडीगढ़(साजन) : स्मार्ट सिटी लिमिटेड के बोर्ड आफ डायरैक्टर्स की बुधवार को एडवाइजर परिमल राय की अध्यक्षता में बैठक हुई जिसमें शहर में पांच सीवरेज ट्रीटमैंट प्लांट्स अपग्रेड करने व एक नया एस.टी.पी. बनाने पर 697 करोड़ रुपए की राशि खर्च करने पर फैसला हुआ। 

इस बैठक में शहर के पांच पुराने एस.टी.पी. को अपग्रेड करने व एक नया एस.टी.पी. बनाने की डिटेल प्रोजैक्ट रिपोर्ट (डी.पी.आर.) अप्रूव कर दी गई है। एस.टी.पी. अपग्रेड करने का मुख्य मकसद ट्रीटेड वॉटर की क्वालिटी में सुधार करना है, जिसमें बायो कैमिकल ऑक्सीजन डिमांड (बी.ओ.डी.) लेवल 5 बी.ओ.डी. तक लाना है। वर्तमान में इन सीवरेज ट्रीटमैंट प्लांट में केवल 3 बी.आर.डी. के एस.टी.पी. को छोड़कर सभी एस.टी.पी. का बी.ओ.डी. लेवल 25 से भी अधिक है।  

नया बनेगा किशनगढ़ गांव में :
शहर में जो पांच एस.टी.पी. हैं उनमें दिग्गियां, फेज-11 मोहाली में 30 मिलियन गैलन डेली (एम.जी.डी.) की क्षमता, एयर फोर्स स्टेशन के पास 3 बी.आर.डी. में 11 एम.जी.डी., रायपुर कलां में 5 एम.जी.डी., रायपुर खुर्द में 1.25 एम.जी.डी., जबकि धनास में 1.65 एम.जी.डी. का प्लांट शामिल है। 

किशनगढ़ में प्रतिदिन 2 मिलियन लीटर्स क्षमता वाला नया एस.टी.पी. बनाया जाएगा। फ्रेंच फर्म एगिस इंटरनैशनल को एस.टी.पी. अपग्रेड करने का काम सौंपा गया है। इस कंपनी के पास सीक्वेंस बैच रिएक्टर (एस.बी.आर.) टैक्नोलॉजी है। 

स्मार्ट सिटी लिमिटेड के डायरैक्टर मुकेश आनंद के मुताबिक चूंकि डिटेल प्रोजैक्ट रिपोर्ट (डी.पी.आर.) अप्रूव हो गई है, लिहाजा अब एजैंसी टेक्नीकल कमेटी से क्लीयरैंस के बाद रिक्वेस्ट फॉर प्रोपोजल (आर.एफ.पी.) अलॉट करेगी। उन्होंने उम्मीद जताई कि इस साल के अंत तक सभी पांच एस.टी.पी. को अपग्रेड करने का काम शुरू कर दिया जाएगा। 

वेस्ट वाटर की क्वालिटी की जाएगी इंप्रूव :
बी.ओ.डी. सीवर वॉटर को क्लीन करने का प्रोसेस है जिसमें केमिकल ट्रीटमैंट व सेडीमेंटेशन प्रोसेस के बाद सीवरेज वॉटर को लॉन व पार्कों और इरीगेशन इत्यादि के लिए इस्तेमाल किया जाता है। टर्शरी ट्रीटमैंट फाइनल ट्रीटमेंट प्रोसैस है जिसमें वेस्ट वॉटर की क्वालिटी इंप्रूव की जाती है ताकि इसे रीयूज और री-साइकिल किया जा सके। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Priyanka rana

Recommended News

Related News