इस साल रेलवे से मिलेंगी कई सौगातें, पढ़ें पूरी खबर

Monday, Feb 27, 2017 - 01:58 AM (IST)

चंडीगढ़, (लल्लन): रेलवे की ओर से यात्रियों को 2017 में कई नई योजनाओं को पूरा करके नया उपहार सौंपा जाएगा। ए श्रेणी के रेलवे स्टेशनों में शुमार करने वाले रेलवे स्टेशन से रोजाना 8 से 10 हजार के करीब यात्री सफर करते हैं। बावजूद इसके सुविधाओं के मामले में चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन पर अभी भी काफी कुछ होना बाकी है। साल 2017 के अंत तक कई सुविधाए पूरी होगी।

 रेलवे स्टेशन चंडीगढ़ पर यात्रियों को ठहरने की सुविधा देने के मकसद से रेलवे ने चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन पर दो रिटायरिंग रूप के निर्माण की व्यवस्था करने का फैसला किया था, जिसमें 15 लाख रुपए की लागत आएगी। इस निर्माण कार्य के पूरे होने की तारीख रेलवे ने 2017 दी है, इसका निर्माण कार्य चल रहा है और उम्मीद है कि यह योजना समय पर तो नहीं लेकिन जल्द जनता को समर्पित कर दी जाएगी।

रेलवे स्टेशन चंडीगढ़ के ट्रेक व ट्रेनों की सफाई के लिए 116 लाख रुपए की लागत से बनने वाले लाइन नंबर 1 से वॉशएबल एप्रोन के बदलाव व विस्तार की योजना, जिसका निर्माण का समय रेलवे ने 28 मार्च 2017 दिया है। यात्रियों और भारी सामान को उठाने की सुविधा देने के लिए रेलवे की तरफ से रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर 4 और 6 पर 4 एक्सलेटर लगाए जाने हैं, जिसकी कुल लागत 320 लाख रुपए है। इन एक्सलेटर को लगाने का समय रेलवे ने 30 जून, 2017 दे रखी है।

 रेलवे स्टेशन पर 2 लिफ्ट लगाने की योजना, जिस पर 50 लाख रूपये की लागत आएगी और इसे रेलवे ने 30 जून 2017 तक पूरा करने का समय रखा है। प्लेटफार्म नंबर 6 का निर्माण करने की योजना है।  कुल 680 लाख रूपये की लागत से इस योजना का काफी काम पूरा हो चल रहा है लेकिन अभी अंतिम रूप दिया जाना है। रेलवे को 31 मार्च 2017 तक इस योजना को पूरा करना है। बुनियादी ढांचे का पुर्ननिर्माण करने की योजना है, जिसमें भव्य ईमारत, शॉपिंग मॉल व अन्य ऑफिस बनाए जाने की योजना है। हालांकि इस योजना पर कितना खर्च और कब तक पूरा किया जाना है इसको लेकर अभी तक कोई तारीख तय नहीं हुई है।

 

Advertising