PU की सीनेट मीटिंग में इन मुद्दों पर हुई चर्चा

Sunday, Dec 17, 2017 - 09:59 AM (IST)

चंडीगढ़(रश्मि) : पंजाब यूनिवर्सिटी की सीनेट मीटिंग में फैसला हुआ कि पीएच.डी. रैगुलेशन को लेकर कमेटी बनाई जाएगी, जिसमें डी.यू.आई., डी.सी.,  डी.पी.आई. आदि शामिल होंगे। कमेटी अक्तूबर में आई नई गाईडलाईन देखेगी और इन्हीं को फोलो किया जाएगा। 

 

बैठक में चर्चा हुई कि यु.जी.सी. ने वाईवा 180 दिन में करने को कहा है लेकिन पी.यू. में इसे 120 दिन में ही करवा दिया जाता है जो अच्छा है। सीनेटर गुरमीत ने कहा कि रिएम्पलॉयमपयालमैंट शिक्षकों को गाईड बनाया जाता है जो अच्छा है। 

 

हालांकि यह स्टूडैंट्स पर छोड़ा जाना चाहिए कि वह किसे गाईड चुनना चाहते हैं। सीनेटर सांघा ने कहा कि कि रिसर्च कोर्स करने के बाद आर.डी.सी. कमेटीयां डेढ़ साल स्टूडैंट का काम नहीं देखती जिससे उनकी पीएच.डी. लेट हो जाती है। प्रो. राजेश गिल ने कहा कि पीएच.डी. केसिस में कलैरिटी होनी चाहिए। 

 

कोर्स इंट्रोड्यूस करने पर भी उठे सवाल :
पी.यू. में पोस्ट ग्रैजुएट डिप्लोमा इन वूमैन स्टडीज को रि-इंट्रोड्यूस करने पर सीनेटर प्रो. जगदश मेहता ने कहा कि इसकी क्या जरूरत है। उन्होंने कहा कि  अगर कोर्स शुरू भी किया जाना है तो वूमैन के बजाय जैंडर के नाम से इंट्रोड्यूस किया जाए। कुछ सीनेटर ने कहा कि इसे शुरू कर स्टूडैंट्स का रिस्पांस जानना चाहिए। वहीं पी.यू. के रिजर्व फंड के प्रयोग के लिए कमेटी बनाई जाएगी। 

 

विदेशी स्टूडैंट्स के लिए बनेंगी गाइडलाइंस :
विदेशी स्टूडैंट्स के दाखिले के मद्देनजर फिर से गाईडलाइंस बनाई जाएंगी। सीनेटर अशोक गोयल ने कहा कि 10 फीसदी कोटा विदेशी स्टूडैंट जो भारत में हों उनका एंट्रैस देना व बाकि के लिए एंट्रैस जरूरी नहीं, यह अलग-अलग गाइडलाइन है। हालांकि प्रो. नवदीप गोयल ने कहा कि  सैशन 2017-18 में  पुरानी गाइडलाइन के तहत ही स्टूडैंट्स को दाखिला दिया है। 

 

माइग्रेशन केसिज को लेकर कमेटी :
रीजनल सैंटरों से अधिकतर स्टूडैंट माईग्रेशन  लेकर यहां आ जाते हैं जिस पर ध्यान देने की जरूरत है। सीनेटर गोस्वामी ने कहा कि रीजनल सैंटर बंद कर देना चाहिए। संधु ने कहा कि रीजनल सैंटर से मशहूर जज, वकील व अन्य शख्सियतें निकली हैं तो रीजनल सैंटर के बारे में ऐसा सोचना नहीं चाहिए। वी.सी. ने कहा कि जो सीटें यहां खाली रह जाती हैं, उन्हें भरने को डी.यू.आई., पूटा व ऑनर रिप्रंजैंटेटिव की कमेटी बनेगी जो देखेगी किन विभागों में खाली सीटों पर स्टूडैंट को उन पर शिफ्ट किया जाए या नहीं। 

 

रीजनल सैंटर होशियारपुर के हास्टलों की होगी मुरम्मत :
स्वामी सर्वानंद गिरी रीजनल सैंटर होशियारपुर के हास्टलों के फीस स्ट्रक्चर पर भी मोहर लग गई। सीनेटर रघुबीर दयाल ने कहा कि सत्र 2017 की शुरूआत में इस बिल्डिंग की इंस्पैक्शन में पाया गया था कि इसकी हालत काफी खराब है, जिसकी मुरम्मत जरूरी है। सीनेटर रघुबीर दयाल ने कहा कि कुछ फंड पी.यू. के पास हैं और और इक्ट्ठा कर यह बिल्डिंग नई बनाई जानी चाहिए न कि पुरानी ठीक होनी चाहिए। 

Advertising