कंपनी के सिक्योरिटी गार्डों को पहनाई जाती है पुलिस की वर्दी, पहचान हुई मुश्किल

Thursday, Aug 10, 2017 - 11:05 AM (IST)

मोहाली(कुलदीप) : पंजाब पुलिस द्वारा भले ही कई बार नकली पुलिस मुलाजिम पकड़े जा चुके हैं लेकिन फिर भी कई सिक्योरिटी कंपनियां अपने सिक्योरिटी गार्डों की वर्दी बिल्कुल पुलिस और सेना के साथ मेल खाती तैयार करवाते हैं ताकि लोगों को भुलेखा रहे कि वह सिक्योरिटी गार्ड नहीं बल्कि पुलिस मुलाजिम है और उनकी वर्दी का पूरा रौब रहे।

 

ऐसा ही एक सिक्योरिटी गार्ड डी.सी. काम्पलैक्स मोहाली में देखने को मिला। कांप्लैक्स की पार्किंग में तैनात यह व्यक्ति कोई प्राइवेट सिक्योरिटी गार्ड है और कोई पंजाब पुलिस का मुलाजिम। उस व्यक्ति की वर्दी देखकर हर व्यक्ति को यही भुलेखा पड़ता है कि वह कोई पुलिस मुलाजिम हो। पूछने पर इस व्यक्ति का कहना है कि वह यहां पर सिक्योरिटी गार्ड के तौर पर तैनात है और वह पंजाब के मोगा शहर अधारित ‘ग्लोबल सिक्योरिटीज़ सर्विस’ (जी.एस.एस.) कंपनी द्वारा यहां लगाया गया है। इस व्यक्ति की यूनिफार्म बिल्कुल पंजाब पुलिस जैसी है। खॉकी पैंट शर्ट, खाकी पगड़ी, लाल फिफ्टी, बाजू में सीटी। 

 

हैरानी की बात ये है कि इस व्यक्ति के दोनों कंधों पर जो बैच लगे हुए हैं वे ‘जी.एस.एस.’ के लगे हुए हैं जबकि उसकी शर्ट की पॉकेट पर तथा बाईं बाजू पर जो लाल व नीले रंग का लोगो लगा हुआ है वह बिल्कुल पंजाब पुलिस के लोगो के साथ मिलता है। अगर बहुत नजदीक से देखें तो ही पता चलता है कि यह किसी  ‘एक्स सोल्जयर्स सिक्योरिटी’ कंपनी का है। पुलिस वाले लोगों की तरह धार्मिक पंक्ति की जगह पर ‘कर्म ही धर्म’ लिखा हुआ है। इस प्रकार इस गार्ड की वर्दी को देखकर कोई ऐसा नहीं कह सकता कि वह पुलिस मुलाजिम नहीं है लेकिन असलियत में वह किसी कंपनी का सिक्योरिटी गार्ड है।

 

वर्दी पुलिस की, लोगो अलग कंपनियों के :
हैरत की बात ये है कि जिला प्रबंधकीय कांप्लैक्स मोहाली की पार्किंग में तैनात इस व्यक्ति की वर्दी पुलिस वाली है, कंधों पर लोगो ‘जी.एस.एस.’ कंपनी के लगे हुए हैं जबकि जेब तथा बाईं बाजू पर लोगो ‘एक्स सोल्जयर्स सिक्योरिटी’ कंपनी के लगे हुए हैं। ऐसे में यह पता लगाना भी मुमकिन नहीं है कि यह व्यक्ति किस सिक्योरिटी कंपनी का है।

 

किसी भी कंपनी की नहीं है ऐसी वर्दी :
‘एक्स सोल्जयर्स सिक्योरिटी’ कंपनी से फोन पर संपर्क करने पर पता चला कि उनके सिक्योरिटी गार्डों की वर्दी खाकी नहीं है और न ही उनका कोई भी सिक्योरिटी गार्ड मोहाली जिले में कहीं पर तैनात है। दूसरी ओर ग्लोबल सिक्योरिटीज़ सॢवस (जी.एस.एस.) के मालिक बलदेव सिंह ने संपर्क करने पर बताया कि उनका मोहाली जिले में कोई भी सिक्योरिटी गार्ड तैनात नहीं है। अगर कोई उनके लोगो को गलत इस्तेमाल कर रहा है तो यह गलत बात है। ऐसे व्यक्ति का पता लगाया जाएगा।

Advertising