सैक्टर-39 ग्रेन मार्कीट: फिर शुरू होगा मंडी का निर्माण कार्य

Tuesday, Aug 21, 2018 - 12:43 PM (IST)

चंडीगढ़ (राजिंद्र): सैक्टर-39 स्थित सेकेंड  ग्रेन, फ्रूट्स एंड वेजिटेबल्स मार्कीट का निर्माण कार्य फिर शुरू करने की प्रशासन ने तैयारी कर ली है। इसके लिए एम.ओ.यू. तैयार कर लिया गया है और सप्ताह के अंदर नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रुरल डेवलपमैंट (नाबार्ड) के अंदर इसे साइन किया जाएगा। जिसके बाद 45 दिन के अंदर प्रशासन द्वारा हायर किए गए कंसल्टैंट द्वारा डिटेल प्रोजैक्ट रिपोर्ट (डी.पी.आर.) सौंपी जाएगी। इसकी अप्रूवल के बाद तीन माह के अंदर प्रशासन द्वारा इसके निर्माण कार्य का टेंडर अलॉट कर दिया जाएगा, जिसे दो साल के अंदर पूरा किया जाना है। 

 

कंसल्टैंट हायर करने में लगा समय
ग्रेन मार्कीट का काम पिछले काफी से लटकता रहा है, क्योंकि प्रशासन को इसके लिए कंसल्टैंट हायर करने में ही काफी समय लग गया। इस संबंध में स्टेट एग्रीकल्चर मार्कीटिंग बोर्ड के सैके्रटरी मनोज कुमार शर्मा ने बताया कि उन्होंने एम.ओ.यू. तैयार कर लिया है और सप्ताह के अंदर वह नाबार्ड के साथ इसे साइन कर लेंगे। 

 

उन्होंने कहा कि नाबार्ड की ही नेवकॉम एजेंसी को कंसल्टैंट हायर किया है। वर्ष 2015 में फंड की कमी होने के चलते मंडी का काम रुक गया था। तीन साल बाद बोर्ड ने मार्कीट का निर्माण कार्य दोबारा शुरू करने के संबंध में चार माह पहले ही कंसल्टैंट हायर करने के लिए ये टैंडर निकाला था। मंडी के शुरू न होने के चलते व्यापारियों और किसानों में काफी रोष हैं। 

 

गौरतलब है कि वर्ष 2015 अगस्त में पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट ने चंडीगढ़ प्रशासन को आदेश जारी करते हुए मंडी का काम शुरू करने के निर्देश दिए थे। प्रशासन ने भी अपने एफिडैविट में कहा था कि वे 31 मार्च 2016 तक यहां मंडी शुरू कर देंगे, लेकिन अब कई माह बीत जाने के बाद भी इस संबंध में कुछ नहीं हुआ है।'

pooja verma

Advertising