प्रशासक बदनौर ने लांच की दूसरी ‘कलाम एक्सप्रैस’

punjabkesari.in Friday, Jul 14, 2017 - 09:01 AM (IST)

चंडीगढ़(रोहिला) : इंडियन रैडक्रॉस सोसाइटी की तरफ से वीरवार को एक और कलाम एक्सप्रैस लांच की गई। इससे पहले साल 2016 में 5 अप्रैल को भी कलाम एक्सप्रैस शुरू की गई थी, लेकिन वह असफल रही। उसकी रजिस्ट्रेशन डेट एक्सपायर हो चुकी थी फिर भी प्रशासन इसे चला रहा था। जब प्रशासन ने पहली कलाम एक्सप्रैस लांच की थी उसी दौरान दूसरी कलाम एक्सप्रैस को लांच करने की तैयारी शुरू कर दी थी ताकि चंडीगढ़ के सभी पेरीफेरी एरिया कवर हो सकें। वीरवार को कलाम एक्सप्रैस प्रशासक वी.पी सिंह बदनौर ने लांच की। उनके साथ सांसद किरण खैर, एडवाइजर परिमल राय व डी.सी अजीत बालाजी जोशी मौजूद थे।

 

कलाम एक्सप्रैस का उद्देश्य : 
शहर के पेरीफेरी एरिया में रहने वाले डिस्एबल बच्चों तक एजुकेशन मुहैया करवाने के लिए ही कलाम एक्सप्रैस नाम से मोबाइल वैन शुरू की गई है। इस सर्विस जो शहर की कालोनियों में जाकर डिस्एबल बच्चों को पढ़ाती है। साथ डॉक्टर उन्हें हैल्थ सर्विस भी देते हैं। इस सर्विस को डी.सी. अजीत बालाजी जोशी के मार्गदर्शन में शुरू किया जा रहा है। 

 

ये होंगी सुविधाएं : 
कलाम एक्सप्रैस वैन में स्पैशल टीचर, स्पीच थैरेपिस्ट तथा फिजियोथैरेपिस्ट, खिलौने, श्रव्य-दृश्य उपकरण आदि की व्यवस्था है। मोबाइल वैन में एक एल.ई.डी तथा लैपटॉप भी लगेगा, जिसके जरिए गाड़ी में बिठाकर भी बच्चों को शिक्षित किया जाएगा। सूत्रों के मुताबिक रैडक्रॉस सोसाइटी को स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने क्लाम एक्सप्रैस प्रोजैक्ट के लिए 24 लाख रुपए की ग्रांट दी थी।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News