स्वदेशी मेले के दूसरे दिन उमड़ा जन सैलाब, स्वच्छ भारत मिशन पर सेमिनार भी हुआ

Thursday, Nov 23, 2017 - 11:23 PM (IST)

चंडीगढ़, (पाल): सैक्टर 34 में स्वदेशी जागरण मंच तथा सेन्टर फ़ॉर इकोनोमिक पालिसी रिसर्च द्वारा द्वारा लगाए गए स्वदेशी मेले में दूसरे दिन भी काफी चहल पहल रही। यह मेला 22 तारीख से 26 तारीख तक स्वदेशी चीजों का इस्तमाल करने के लिए और भारत में बनने वाले उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए लगाया गया है! कल इस मेले का उद्घाटन हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा किया गया। मेले के दूसरे दिन दोपहर को स्वच्छ भारत मिशन में युवायों तथा तकनीकी की भूमिका विषय पर सैमीनार किया गया।

इस में मुख्य अतिथि चंडीगढ़ की मेयर आशा जसवाल रही। उन्होंने चंडीगढ़ कारपोरेशन द्वारा । स्वच्छ भारत मिशन के तहत किये गए कार्यों के बारे में बताया। उन्होंने सब से अपील की की शहर को  साफ रखने के लिए हमें स्वच्छता अभियान को जन आंदोलन बनाना होगा सिर्फ सरकार यह काम नही कर सकती। इस सैमीनार में 200  युवा युवतियों ने भाग लिया! 

इस अवसर पर स्वच्छता ऐप भी डाऊनलोड करवाई गई। दूसरे दिन इस मेले में कई स्वदेशी स्टाल आकर्षण के केंद्र रहे। इस मेले में मुख्य आकर्षण खेती विरासत मिशन द्वारा लगाया गया किचन गार्डन तथा जैविक खेती का स्टाल, राजस्थान का जूतों का स्टाल, आदिवासी महिलाओं द्वारा बनाया गया हस्तशिल्प का समान, कश्मीर की शॉल, भागलपुर के हैंडलूम का स्टाल, मिट्टी के बर्तनों का स्टाल सहित कई स्टाल रहे। ट्राइसिटी से आए हुए हजारों लोगों ने इन चीजों के बारे में जाना और इसके लिए खरीददारी भी की। मेले में शाम के समय सांस्कृतिक शाम का भी आयोजन किया गया जिसमें पॉपुलर गायक मनकीरत ओलख ने शिरकत करके अपने गानों से स्वदेशी के प्यार को बढ़ावा दिया!

इस मेले में आए युवा गानों पर खूब झूमे। इस अवसर पर कृष्ण कुमार जी, सुभाष शर्मा, पार्षद रवि शर्मा, पार्षद  भरत कुमार, गौरव गोयल, विक्रम बावा लाजवंत विर्क, राजेश ऋषि, अंकित शर्मा उपस्थति थे।

 

Advertising