कॉलेजों में दूसरी काऊंसलिंग आज

Monday, Jul 15, 2019 - 11:50 AM (IST)

चंडीगढ़(वैभव): शहर के कॉलेजों में दाखिला लेने के लिए दूसरी काऊंसलिंग के एडमिशन की प्रक्रिया आज से शुरू हो रही है। पहले चरण में बड़ी संख्या में स्टूडैंट्स को कॉलेजों में दाखिला मिला है। फिर भी दूसरी काऊंसलिंग में स्टूडैंट्स बड़ी संख्या में ही कॉलेजों में दाखिला लेने के लिए पहुंचेंगे। जिन स्टूडैंट्स का नाम दूसरी काऊंसलिंग में नहीं आया है, अब उनके लिए केवल तीसरी और चौथी काऊंसलिंग ही सहारा है। इस दौरान उन्हें कॉलेज के निर्णय पर ही निर्भर रहना पड़ेगा। 

गौरतलब है कि इस बार करीब 50 हजार स्टूडैंट्स ने दाखिले के लिए आवेदन किया गया था। जो शहर के इतिहास में पहली बार हुआ है। कॉलेजों में पहली काऊंसलिंग के दौरान एक दो कोर्स ऐसे भी देखे गए जिनमें स्टूडैंट्स ने कुछ खास दिलचस्पी नहीं दिखाई। इन कोर्स में बी.एस.सी मैडीकल और बी.एस.सी बॉयो शामिल है। इसके अलावा कॉलेजों दूसरी काऊंसलिंग में भी स्टूडैंट्स को 10वीं और 12वीं क्लास की मार्कशीट, माईग्रेशन सर्टीफिकेट, कैरेक्टर सर्टीफिकेट, आधार कार्ड (सैल्फ अटेस्टीड और ऑरिजनल) साथ लाना अनिवार्य होगा। 

सैंट्रलाइज एडमिशन की दूसरी मेरिट लिस्ट शनिवार को जारी कर दी गई थी। चंडीगढ़ के सभी 11 कॉलेजों में विभिन्न स्ट्रीम के एडमिशन सैंट्रलाइज्ड हुए हैं। दूसरी लिस्ट में शामिल स्टूडेंट्स 15 जुलाई से संबंधित कॉलेज में जाकर फीस जमा करा सकते हैं। सोमवार को मात्र यू.टी. जरनल पूल के स्टूडैंट्स को कॉलेज में डॉक्यूमैंटेशन करने के साथ फीस भी भरना होगी। 16 जुलाई को नॉन यू.टी. जरनल पूल के स्टूडैंट्स सुबह 9 बजे पहुंचेंगे। वहीं नॉन यू.टी. रिजर्व कैटगरी पूल के स्टूडैंट्स को दोपहर एक बजे से कॉलेज में रिपोर्ट करना होगा। 17 जुलाई को यू.टी. पूल के रिजर्व कैटगरी के स्टूडैंट्स का एडमिशन होगा। स्टूडैंट्स को अपने सभी डॉक्यूमैंटेशन के साथ कॉलेज में रिपोर्ट करना होगा।

bhavita joshi

Advertising