चाइल्ड बैगिंग रोकने के लिए नियमित रुप से ड्राइव चलाने के निर्देश

punjabkesari.in Monday, Dec 05, 2022 - 07:19 PM (IST)

चंडीगढ़,(राजिंद्र शर्मा)। लाल बत्ती और विभिन्न मार्केटों में भीख मांगने वाले बच्चों की संख्या बढ़ती जा रही है। यही कारण है कि यूटी प्रशासन ने इन बच्चों को रेस्क्यू करने के लिए संबंधित विभागों को उचित दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। एसडीएम, पुलिस व डिस्ट्रिक्ट चाइल्ड प्रोटेक्शन की टीम को इस संबंध में नियमित रुप से ड्राइव चलाने के लिए बोला गया हैं। बता दें कि इसे लेकर सेक्रेटरी सोशल वैलफेयर और डिप्टी कमिश्नर ने कई बैठक की थी, जिनमें संबंधित विभागों को तुरंत कार्रवाई करने के लिए बोला गया था।

 

 

प्रशासकीय सलाहकार परिषद की बैठक में भी ये मुद्दा उठा, जिसमें एक्शन टेक्न रिपोर्ट में अब तक सभी विभागों की तरफ से की गई कार्रवाई को शामिल किया गया है। रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2022 में 31 के करीब चाइल्ड बैगिंग कैटेगरी में रेस्क्यू किया गया है। इसी तरह जनवरी 2021 से लेकर 31 अक्तूबर 2022 तक कुल 101 बच्चों को रेस्क्यू किया गया है, जिनमें 49 लड़के व 52 लड़कियां हैं। इन बच्चों को चाइल्ड केयर इंस्टीट्यूशन में रखा गया। इन बच्चों को विभिन्न कोर्सों और ट्रेनिंग प्रोग्रामों के जरिए शिक्षित भी किया गया। इसके अलावा आधार कार्ड बनाने के साथ ही विभिन्न सामाजिक सुरक्षा योजनाएं प्राप्त करने में इनकी सहायता की गई। बताया जा रहा है कि ट्रैफिक पुलिस को भी निर्देश दिए गए हैं कि

 

 

 

लाल बत्ती और विभिन्न मार्केटों में भीख मांगने वाले बच्चों को रेस्क्यू करने के लिए समाज कल्याण विभाग की सचिव ने चाइल्ड बेगिंग रेस्क्यू टीम का गठन किया है। प्रशासन के विभिन्न विभागों को मिलाकर बनाई गई इस टीम ने पिछले एक हफ्ते में 18 बच्चों (13 लड़के और 5 लड़कियों) को रेस्क्यू किया है। इनमें से अधिकतर की उम्र 14 वर्ष से कम है।

 

 

 रेस्क्यू किए गए सभी बच्चों को बाल कल्याण समिति के उचित आदेशों के अनुसार चंडीगढ़ के चाइल्ड केयर इंस्टीट्यूशंस यानी लड़कियों के लिए स्नेहालय और लड़कों के लिए स्नेहालय में रखा गया है। यहां बच्चों को पौष्टिक भोजन, चिकित्सा देखभाल परामर्श, आवश्यकता आधारित व्यावसायिक पाठ्यक्रम और शिक्षा प्रदान की जा रही है। ड्राइव के दौरान यह पाया गया है कि रेस्क्यू किए गए कुल 18 बच्चों में से 16 बच्चे मोहाली, जीरकपुर और पंचकूला के निवासी हैं, जो चंडीगढ़ में भीख मांगने आते हैं। जबकि सिर्फ दो बच्चे चंडीगढ़ के हैं। नितिका पवार ने जिला बाल संरक्षण इकाई, चाइल्ड हेल्पलाइन-181, चाइल्ड लाइन-1098, मानव तस्करी विरोधी इकाई और विशेष किशोर पुलिस इकाई को मिलाकर दो टीमें बनाई गई हैं। ये सभी प्रमुख हॉटस्पॉट जैसे लाइट प्वाइंट, बाजार क्षेत्र, मंदिर व प्रमुख चौराहों का दिन में तीन बार अलग-अलग समय अंतराल पर दौरा कर रही हैं।

 

 

इन नंबरों पर दें जानकारी
भीख मांगने वाले बच्चों को विभाग की टीमें रेस्क्यू कर रही हैं। साथ ही प्रशासन ने देशवासियों से आग्रह किया है कि वह भी इसमें मदद करें। इसके लिए एक हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए हैं। जो भीख मांगने वाले बच्चों की जानकारी चाइल्ड लाइन -1098, चाइल्ड हेल्पलाइन -181 व 9915023456 और 112 नंबर पर दे सकते हैं। बच्चों को रेस्क्यू करने के बाद उन्हें स्नेहालय में ले जाया जाता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Ajay Chandigarh

Recommended News

Related News