प्रद्युमन हत्याकांड के बाद चंडीगढ़ पुलिस भी हुई गंभीर, स्कूल टीचर्स और स्टाफ की वैरीफिकेशन शुरू

punjabkesari.in Sunday, Nov 19, 2017 - 08:28 AM (IST)

चंडीगढ़(सुशील) : गुरुग्राम के रेयान इंटरनैशनल स्कूल में बच्चे प्रद्युमन की हत्या के बाद स्कूली बच्चों की सुरक्षा को लेकर चंडीगढ़ पुलिस भी काफी गंभीर हो गई है। चंडीगढ़ पुलिस ने शहर के प्राइवेट स्कूलों के टीचर और अन्य स्टाफ की वैरीफिकेशन करनी शुरू कर दी है। स्कूल स्टाफ की वैरीफिकेशन के लिए पुलिस विभाग ने सैक्टर-9 स्थित पुलिस हैडक्वार्टर में स्पेशल स्टाफ तैनात किया है जो हर रोज स्कूल स्टाफ की वैरीफिकेशन करने में लगा हुआ है। 

 

चंडीगढ़ पुलिस के पास प्राइवेट और गवर्नमैंट स्कूलों के स्टाफ की वैरीफिकेशन के लिए करीब तीन हजार आवेदन आ चुके हैं। पुलिस हर रोज करीब 150 स्टाफ की वैरीफिकेशन कर रही है। इसके साथ ही सभी स्कूलों में काम करने वाले स्टाफ का सारा रिकार्ड अपने पास रख रहा है। इसके अलावा तय समय पर स्कूलों के स्टाफ का रिकार्ड अपडेट भी किया जाएगा। 

 

शहर के प्राइवेट स्कूल का स्टाफ अपने-अपने कर्मचारियों की वैरीफिकेशन करने के लिए संबंधित थाने या फिर बीट स्टाफ से संपर्क कर रहा है। बीट स्टाफ स्कूल स्टाफ के सारे कागजात, उनके रहने वाली जगह का पता और उनके मूल निवास का पता का कागजात ले रहा है। इसके बाद पुलिस हैडक्वार्टर में तैनात स्टाफ वैरीफिकेशन कर रहा है। 

 

शहर में 191 से ज्यादा स्कूल :
चंडीगढ़ में सरकारी और प्राइवेट स्कूल करीब 191 हैं। इनमें 115 गवर्नमैंट, सात गवर्नमैंट एडिड और 69 प्राइवेट स्कूल हैं। इसके अलावा गांव और कालोनियों में छोटे-छोटे स्कूल चल रहे हैं। पुलिस की माने तो चंडीगढ़ में 01 गवर्नमैंट नर्सरी स्कूल, 8 गवर्नमैंट प्राइमरी स्कूल ,13 गवर्नमैंट मिडल स्कूल, 53 गवर्नमैंट हाई स्कूल और 40 गवर्नमैंट मॉडल सीनियर सैकेंडरी स्कूल हैं।

 

बस ड्राइवर और कंडक्टर की वैरीफिकेशन अलग से :
चंडीगढ़ में प्राइवेट और सरकारी स्कूलों में बस चालक और कंडक्टर ठेकेदार के द्वारा लगाए गए हैं। इन बस चालकों और कंडक्टरों की वैरीफिकेशन की जिम्मेवारी ट्रांसपोर्ट विभाग और ठेकेदार की होती है। 

 

चंडीगढ़ पुलिस खासकर बस चालक ओर कंडक्टर की घर-घर जाकर वेरीफिकेशन कर रही है। जो बस चालक व कंडक्टर पंचकूला और मोहाली रहते हैं, उनकी वैरीफिकेशन संबंधित थाने से करवा रही है। पुलिस ने बस ठेकेदारों को आदेश दिया है कि अगर कोई बस चालक या कंडक्टर नौकरी छोड़कर जाता है तो उसकी जानकारी ओर नए बस चालक व कंडक्टर की जानकारी तुरंत पुलिस को देनी होगी। अन्यथा पुलिस विभाग ठेकेदार पर कार्रवाई करेगी। 

 

प्रद्युमन की हत्या के बाद जारी हुए थे आदेश :
गुरुग्राम के रेयान इंटरनैशनल स्कूल में बच्चे प्रद्युमन की हत्या के बाद शिक्षा विभाग ने शहर के सभी प्राइवेट और सरकारी स्कूल के टीचरों की वैरीफिकेशन करने के आदेश जारी किए थे। इसके बाद ही चंडीगढ़ पुलिस ने सभी स्कूलों में जाकर उनके स्टाफ की वैरीफिकेशन करवाने के आदेश दिए थे। इसके बाद स्कूलों के सभी प्रबंधकों ने अपने-अपने स्कूल में काम करने वाले स्टाफ की लिस्ट बनाकर पुलिस को दी थी। 

 

पहले हो चुकी है छेड़छाड़ की वारदात :
सैक्टर-38 के स्टैपिंग स्टोंस स्कूल में के.जी. की पांच वर्षीय छात्रा के साथ बस कंडक्टर मुल्लांपुर निवासी जगजीत सिंह ने छेड़छाड़ की थी। पुलिस ने आरोपी पर मामला दर्ज किया। अदालत ने आरोपी को पांच साल की सजा सुनाई थी। एक कॉन्वैंट स्कूल के डांस टीचर द्वारा छात्रा से छेड़छाड़ करने पर सैक्टर-34 थाना पुलिस ने मामला दर्ज किया था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News