स्कूल में दुकान खोलने की CBSE ने दी छूट

Thursday, Oct 05, 2017 - 10:21 AM (IST)

पंचकूला(आशीष) : सी.बी.एस.ई. की तरफ से स्कूलों में शॅाप्स खोलने अनुमति दे दी है। हालांकि इन दुकानों पर क्या बेचा जाएगा इसकी जानकारी नहीं है।  बोर्ड ने सर्कुलर जारी कर कहा है कि स्कूल कैम्पस में छोटी बुक शॉप खोली जा सकती है। 

 

हालांकि इस स्टेशनरी के नाम पर स्कूलों में हो रही लूट को लेकर अभिभावक कई बार सवाल उठा चुके हैं। अभिभावकों के मुताबिक छूट की आड़ में दुकानों पर अन्य सामान भी बेचा जाएगा और स्कूल से ही हर सामग्री खरीदने के लिए बाध्य किया जाएगा। 

 

बोर्ड ने कब क्या कहा :

-सबसे पहले फरवरी में स्कूल से सत्र 2017-18 मे एन.सी.ई.आर.टी. बुक्स की उपलब्धता जानने के लिए सर्कुलर जारी किया लेकिन स्कूलों ने सैशन समाप्ति का तर्क देकर पल्ला झाड़ लिया। 

-अप्रैल में आए सर्कुलर में बोर्ड ने स्कूलों को व्यावसायिक तरीके से पाठ्य पुस्तकें,नोटबुक और यूनिफॉर्म की बिक्री नहीं करने का निर्देश दिया। 

-मई में स्कूलों को सिर्फ एन.सी.ई.आर.टी. की किताबें ही लागू करने को कहा।  

-दूसरे सर्कुलर में बोर्ड ने यह भी कहा कि बच्चों और स्कूल ऑनलाइन भी किताबें डाऊनलोड कर सकते हैं।

-जुलाई में पहली से आठवीं तक निजी प्रकाशकों की किताबें लगाने की बात कही और शर्त रखी कि किताबों की कीमत के साथ सूची वैबसाइट पर जारी करनी होगी। 

-अगस्त मे बोर्ड ने स्कूलों को लैटर भेज कहा कि किसी कारणवश स्कूल बच्चो को एन.सी.ई.आर.टी. की किताबें उपलब्ध नहीं करा पा रहे हैं। 
सितम्बर में स्कूलों को व्यावसायिक गतिविधियों की छूट दे दी है।  

Advertising