मलोया में बनाया जा रहा स्कूल, बच्चों के लिए होगा यहां खेलों का विशेष प्रबंध

punjabkesari.in Friday, Jul 26, 2019 - 03:41 PM (IST)

चंडीगढ़(वैभव) : कालोनी नंबर-4 को खाली करने के साथ ही वहां पर बने स्कूल को भी हटाकर उसकी जगह मलोया में बड़ा स्कूल बनाया जा रहा है। यह स्कूल कालोनी नंबर-4 में बने स्कूल से कई गुणा बेहतर है। यह बात हम नहीं कह रहे हैं बल्कि स्कूल अपने आप इस बात की गवाहीं दे रहा है। 

हालांकि अभी स्कूल में कई काम ऐसे है जो पैंडिंग पड़े है। लेकिन स्कूल को पूरी तरह से तैयार करने में 24 घंटे कार्य किया जा रहा है। मलौया में बन रहा स्कूल कालौनी नंबर-4 के स्कूल से काफी बड़ा है जिसमें बच्चे आराम से बैठ कर पढ़ सकते हैं। 

कालौनी नंबर-4 में बने स्कूल की क्लास रूम भी ज्यादा बड़ी नहीं थी लेकिन मलौया में बने स्कूल में क्लासरूम को काफी स्पैस दिया गया है। इसके साथ ही कालॉनी नंबर-4 के स्कूल को राजनीति का अड्डा भी बनाया हुआ था और मलौया में स्कूल शिफ्ट होने पर इससे भी छुटकारा मिल जाएगा।

ग्राऊंड को पूरी तरह से सुखा दिया :
कुछ दिन पहले मलौया में बन रहे नए स्कूल की हालत बहुत ही ज्यादा बद्दतर थी। स्कूल के ग्राउंड में पानी भरा हुआ था जिसे देख कर लग रहा था कि इसे ठीक होने में काफी समय लग जाएगा लेकिन शिक्षा विभाग ने इस बात को गंभीरता से लेते हुए 3 दिनों के अंदर ग्राउंड का पानी पूरी तरह सुखा दिया है और उसे मिट्टी से समतल किया जा रहा है। सूत्रों के अनुसार विभाग 31 जुलाई से पहले स्कूल को तैयार कर देगा। 

मलोया स्कूल में खेल सकेंगे बच्चे :
कालॉनी नंबर 4 में बच्चों को खेलने की सुविधा नहीं थी लेकिन मलौया के स्कूल में बच्चों को शानदार खेल इंस्फ्रास्ट्रक्चर दिया जा रहा है। स्कूल बतौर बास्केट बॉल और वालीबॉल के कोर्ट बनाए गए है। 

उसके अलावा काफी बड़ा ग्राउंड की सुविधा की मुहैया करवाई जा रही है। इससे एक बात तो साफ है कि शिक्षा विभाग स्कूल में बच्चों को शिक्षा के अलावा खेल की गतिविधियों को भी बढ़ावा देने पर फोक्स किया है।

तीन-चार दिन में आ जाएंगे बैंच :
सूत्रों के अनुसार स्कूल में बच्चों के बैठने के लिए बैंच तीन-चार दिनों के अंदर आ जाएंगे। विभाग इस ओर बहुत तेजी से कार्य कर रहा है और आने उसे प्रशासन से केवल जुलाई माह का ही समय मिला है। जुलाई के अंत तक कालौनी नंबर-4 को पूरी तरह से उठा दिया जाएगा जिसमें स्कूल भी शामिल होगा। ऐसे में बच्चों की पढ़ाई बर्बाद ना हो उसके लिए विभाग पूरी तरह से तैयार है। 

स्कूल न आने वाले बच्चों से किया जाएगा संपर्क :
चार नंबर कालोनी में जो स्कूल था उसमें कई दिनों से ना आने वाले बच्चों से भी स्कूल प्रशासन संपर्क साधेगा जिससे इस बात की पुष्टि हो जाएगी कि वह बच्चा स्कूल आना चाहता है या नहीं। अगर वह स्कूल नहीं आना चाहता है तो उस बच्चे के अभिभावक को बोला जाएगा कि वह स्कूल प्रिंसिपल को एक एप्लिकेशन लिख कर दे जिसमें बच्चे के स्कूल छोडऩे का कारण दर्ज हो। 

शिक्षा विभाग ने गत बुधवार को मलौया में बने गवर्नमेंट मॉडल हाई स्कूल में दाखिले की प्रक्रिया की शुरू कर दी थी। जिसके तहत वीरवार को करीब 10 से ज्यादा बच्चे दाखिले के लिए पूछ कर गए थे। वहीं सोमवार को शहर का इंजीनियरिंग विभाग इस स्कूल को शिक्षा विभाग को हैंडओवर कर देगा जिसके बाद स्कूल में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू होगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Priyanka rana

Recommended News

Related News