पंजाब सरकार की पहल, सैनेटरी पैड उपलब्ध करवाने के लिए 10 करोड़ का फंड

Wednesday, Jun 20, 2018 - 01:51 PM (IST)

मोहाली(नियामियां) : ‘हमारी बेटी हमारा गर्व’ योजना के अंतर्गत पंजाब सरकार ने स्कूलों में पड़तीं 6वीं से लेकर 12वीं कक्षा तक की सभी ही लड़कियों के लिए मुफ्त सैनेटरी पैड उपलब्ध करवाने के लिए 10 करोड़ रुपए की राशि आरक्षित रखी है। 

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह और शिक्षामंत्री ओ.पी. सोनी की पहल करके यह योजना बनाई गई है जो कि अगले महीने के दूसरे या तीसरे हफ्ते से शुरू हो जाएगी। ऐसा इस लिए किया जा रहा है जिससे पीरियडस के दिनों दौरान बच्चियों असहज और असुरक्षित महसूस न करे और पिछड़ी हुई सोच बच्चों के मन पर भारी न पड़ सके। 

स्कूल मैनेजमेंट कमेटियों को इनके 100 प्रतिशत फंड सीधे भेज दिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि सरकार इस बात को लेकर चल रही है कि यदि बच्चियां सेहतमंद होंगी तब ही वह अच्छी पढ़ाई कर सकेंगी, इसलिए लड़कियों हर पक्ष से सुरक्षा प्रदान करना सरकार और समाज का फर्ज है। बेटियों को किसी पर बोझ नहीं समझा जाना चाहिए बल्कि वह माता-पिता के सिर का ताज हैं। 

उन्होंने बताया कि इन इस्तेमाल किए हुए सैनेटरी पैडों को वैज्ञानिक तरीकों के साथ नष्ट करने के भी उचित प्रबंध किए जाएंगे जिससे बिना वजह कूड़ा-कचरा न फैले। उन्होंने बताया कि 500 के करीब स्कूलों में इन पैडों को नष्ट करने के लिए इनस्टरेटर स्थापित किए जा रहे हैं।

पंजाब की लगभग 6.46 लाख बेटियों को सरकार मुफ्त उपलब्ध करवाएगी सैनेटरी पैड :
पंजाब के शिक्षा सचिव कृष्ण कुमार ने इस संबंधित मंगलवार को पंजाब केसरी के साथ बातचीत करते हुए बताया कि औरतों के पीरियड्स को लेकर आज के जमाने में भी हमारी सोच बहुत ही पिछड़ी हुई बन जाती है और इस बारे में बात करना बच्चे शर्म महसूस करते हैं। 

यह एक कुदरती बरताव है और इसी कारण किसी को हीन भाव का शिकार नहीं होना चाहिए। उन्होंने बताया कि इस योजना के अंतर्गत पंजाब भर की लगभग 6.46 लाख बेटियों को सरकार बिल्कुल मुफ्त यह सैनेटरी पैड उपलब्ध करवाएगी। उन्होंने बताया कि 10 करोड़ रुपए की राशि इस कार्य के लिए रखी गई है। यह सैनेटरी पैड 2-2 या 3-3 महीनों के इकठ्ठा स्कूलों में भेजे जाएंगे। 

Punjab Kesari

Advertising