पंजाब में जल्द शुरू होंगी पब्लिक माइनिंग साइट्स: मीत हेयर

Monday, Jan 30, 2023 - 09:04 PM (IST)

चंडीगढ़,(अश्वनी): पंजाब में जल्द ही पब्लिक माइनिंग साइट्स शुरू होंगी। यह कहना है खनन और भू-विज्ञान मंत्री गुरमीत सिंह मीत हेयर का। मंत्री के मुताबिक सरकार ने पब्लिक माइनिंग साइट्स की सुविधा देने के लिए तैयारी कर ली है। इससे यह सुनिश्चित बनाया जा सकेगा कि आम लोगों को रेत और बजरी वाजिब दरों पर अपेक्षित मात्रा में मिले।  

 

 


इस फैसले को मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली राज्य सरकार की ऐतिहासिक और अहम पहल करार देते हुए खनन और भू-विज्ञान मंत्री ने कहा कि यह गड्ढे रेत की कीमतों में वृद्धि की किसी भी गलत कार्रवाई को रोकने में सहायक होंगे, जिससे लोग अपनी मर्जी के अनुसार किसी भी गड्ढे से वाजिब दरों पर रेत खरीद सकेंगे।  

 

 


खनन मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री राज्य के विभिन्न जिलों में ऐसे सभी गड्ढों के विवरणों संबंधी जल्द ऐलान करेंगे। आम लोगों के लिए रेत के पहले गड्ढे का उदघाटन भी मुख्यमंत्री द्वारा जल्द किया जाएगा। मीत हेयर ने कहा कि खनन विभाग मुख्यमंत्री भगवंत मान द्वारा राज्य के लोगों को सस्ता और आसानी से रेत मुहैया करवाने की प्रतिबद्धता को पूरा करने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ेगा। पब्लिक माइनिंग साइट रेत का एक ऐसा गड्ढा होगा, जहां से कोई भी व्यक्ति 5.50 रुपए प्रति वर्ग फुट के हिसाब से अपने निजी प्रयोग के लिए रेत खरीद सकेगा। ऐसे व्यक्ति को गड्ढे से अपेक्षित मात्रा में रेत निकालने के लिए लेबर के साथ अपना वाहन लाना पड़ेगा। किसी भी गड्ढे पर जे.सी.बी. या ऐसी कोई भी मशीनरी ले जाने की इजाजत नहीं दी जाएगी और न ही किसी ठेकेदार को इसमें से रेत निकालने की इजाजत दी जाएगी। बिक्री मूल्य लेने के लिए सरकारी कर्मचारी मौके पर मौजूद रहेंगे और इसकी उपयुक्त रसीद सौंपेंगे।  

 

 

 


खनन मंत्री ने कहा कि रोपड़ और पठानकोट जिलों में माइनिंग का काम फिर शुरू हो गया है और जल्द ही बाकी जिलों में भी शुरू हो जाएगा। विभाग द्वारा यह सुनिश्चित बनाने के लिए हर संभव प्रयास किया जा रहा है कि रेत और बजरी लोगों को वाजिब दरों पर मिलें और दाम पहले ही घटने शुरू हो गए हैं। उन्होंने बताया कि ट्रांसपोर्टरों, क्रशर मालिकों और माइनरों को ज्यादा पैसे वसूलने के प्रति सचेत किया गया है और डिप्टी कमिश्नरों को उपभोक्ताओं से रेत या बजरी के लिए अदा की गई कीमत के बारे में समय-समय पर जानकारी लेने के लिए टीमें तैनात करने के लिए कहा गया है। मीत हेयर ने आश्वासन दिया कि सप्लाई चेन कुछ दिनों में पूरी तरह सुचारू हो जाएगी।  
 

Ajay Chandigarh

Advertising