स्वास्थ्य विभाग की टीम ने दवाइयोंं की फैक्टरी में की छापेमारी, सैंपल लिए

Thursday, Sep 06, 2018 - 01:30 PM (IST)

कुराली (बठला): गांव चनालो के फोकल प्वाइंट में एक फैक्टरी में छापेमारी करते हुए स्वास्थ्य विभाग की टीम ने गैर-कानूनी तौर पर बनाई जा रही दवाइयां जब्त कर फैक्टरी मालिक विरुद्ध कार्रवाई शुरू कर दी है। स्वास्थ्य विभाग, जिला मोहाली की ड्रग कंट्रोल टीम ने शहर में पड़ते गांव चनालो की फैक्टरियां पर अचानक छापेमारी की गई। ड्रग्ज कंट्रोलर इंस्पैक्टर मनप्रीत कौर, नवदीप कौर, अमित लखनपाल के नेतृत्व वाली टीम ने गुप्त सूचना के आधार पर संयम हैल्थकेयर और एन.डी. फार्मा फैक्टरियों पर छापेमारी करते हुए फैक्टरियां में तैयार की दवाइयों की जांच की और रिकॉर्ड देखा।

इसी दौरान रिकॉर्ड की जांच पड़ताल दौरान सामने आया कि एन.डी. फार्मा फैक्टरी द्वारा ट्रामाडोल नामक दवाई गैर-कानूनी तौर पर बिना मंजूरी के बनाकर पंजाब सहित यू.पी. आदि राज्यों में सप्लाई की गई है।  कार्रवाई को अंजाम देने वाली टीम के अधिकारियों ने बताया कि कंपनी ने पाबंदीशुदा दवाई ट्रामाडोल की एक लाख गोलियां बनाकर बेची हंै। उन्होंने कहा कि गैर-कानूनी तौर पर दवाई तैयार करके बेचने का यह मामला ड्रग्ज एंड कॉस्मैटिक एक्ट की सीधे उल्लंघना है। 

कार्रवाई दौरान टीम ने फैक्टरी से दवाइयों के तीन सैंपल लिए हैं जो जांच और विश्लेषण के लिए लैब में भेजे हैं। टीम ने बताया कि यह मामला उच्च अधिकारियों के ध्यान में ला दिया गया है और गैर-कानूनी तौर पर दवाई तैयार करने को लेकर फैक्टरी मालिक विरुद्ध अदालती केस बनाने के लिए ज्वाइंट कमिश्नर,ड्रग्ज को रिपोर्ट भेज दी गई है। 

bhavita joshi

Advertising