अब अम्बाला, हिसार और करनाल जैसी पुरानी रेंज के पुलिसकर्मियों की जल्द होगी पदोन्नति: विज

punjabkesari.in Wednesday, Feb 15, 2023 - 08:23 PM (IST)

चंडीगढ़,(पांडेय): हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि अब अम्बाला, हिसार और करनाल जैसी पुरानी रेंज के पुलिसकर्मियों को जल्द ही गुरुग्राम और फरीदाबाद के पुलिसकर्मियों के बराबर पदोन्नति मिलेगी, क्योंकि पुलिसकर्मियों में होने वाली असमानता को खत्म करने के लिए लगभग 4560 नए पद सृजित किए गए हैं। इन पदों के सृजित होने से पदोन्नति की असमानता खत्म होगी। उन्होंने कहा कि अम्बाला, हिसार और करनाल जैसी पुरानी रेंज के पुलिस कर्मी पदोन्नति में बहुत पीछे रह गए थे, जबकि गुरुग्राम और फरीदाबाद में इनके साथ के लगे हुए कर्मी हवलदार से इंस्पैक्टर बन गए लेकिन ये हवलदार के हवलदार रह गए। उन्होंने कहा कि इन पुलिसकर्मियों की बहुत ही पुरानी मांग थी कि इनको भी पदोन्नत हुए पुलिसकर्मियों के बराबर लाया जाए। इसी के चलते लगभग 4560 नए पद सृजित किए हैं। अब ये मामला वित्त विभाग में गया हुआ है जैसे ही वहां से स्वीकृति आ जाएगी तो ऐसे सभी कर्मी बाकी रेंज के कर्मियों के बराबर आ जाएंगे। 

 

 


एस.एल.वी. आजादी- 2 की लांङ्क्षचग पर अम्बाला की बेटियों को बुलाना फख्र की बात 
एस.एल.वी. आजादी- 2 की लांङ्क्षचग के संबंध में पूछे गए सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि ये बहुत ही फख्र की बात है कि एस.एल.वी. आजादी- 2 की लांङ्क्षचग के अवसर पर श्री हरिकोटा में देश के अन्य भागों से बेटियों को बुलाया गया तो अम्बाला के पी.के.आर. स्कूल की बच्चियों को भी बुलाया गया। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने बच्चों में साइंस के प्रति रुचि बढ़ाने के लिए उनको प्रोग्रामिंग किट्स भी दी हैं। उन्होंने कहा कि एस.एल.वी. में लगने वाले चिप में भी इनका कहीं न कहीं योगदान रहा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का हमेशा से नारा रहा है कि बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ और अब इससे बेटी बचाओ -बेटी पढ़ाओ और बेटी को सिखाओ अर्थात बेटी बचाओ -बेटी पढ़ाओ-बेटी सिखाओ है।
 

 

 

डायल-112 का रिस्पांस टाइम एवरेज 8 मिनट 
डायल 112 के बारे में पूछे गए सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि डायल 112 हमारी बहुत ही महत्वाकांक्षी योजना थी और इसके चलने से अपराध पर बहुत नियंत्रण लगा है। उन्होंने कहा कि डायल 112 का रिस्पांस टाइम एवरेज 8 मिनट है। यानी कि 8 मिनट में हमारी गाडिय़ां घटनास्थल में पहुंच जाती है। उन्होंने कहा कि जनता को कहीं न कहीं लगने लगा है कि पुलिस हमारे साथ है और 8 मिनट की दूरी पर है और इससे जनता का विश्वास भी बढ़ा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में वातावरण भी ठीक हो रहा है और जब प्रदेश में वातावरण ठीक होता है तो नए कारोबार शुरू होते हैं और रोजगार मिलता है और प्रदेश तरक्की करता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Ajay Chandigarh

Recommended News

Related News