कल फूलों की खुशबू से महकेगा चंडीगढ़, देख सकेंगे रोज़ की 829 वैरायटी

punjabkesari.in Thursday, Feb 22, 2018 - 09:35 AM (IST)

चंडीगढ़ (संदीप): मिनिस्ट्री ऑफ टूरिज्म और नगर निगम के सांझे सहयोग से शहर में 46वां रोज फैस्टीवल 23 से लेकर 25 फरवरी तक होगा। इस 3 दिवसीय फैस्टीवल का शुभारंभ पंजाब के गर्वनर एवं यू.टी. प्रशासक वी.पी. बदनौर करेंगे। कार्यक्रम में सांसद किरन खेर बतौर विशिष्ट अतिथि मौजूद रहेंगी। यह जानकारी मेयर दिवेश मोदगिल और नगर निगम कमिशनर एवं डायरैक्टर चंडीगढ़ टूरिज्म जतिंद्र यादव ने प्रैसवार्ता के दौरान दी। 

 

उन्होंने बताया कि रोज फैस्टीवल पर नगर निगम व चंडीगढ़ प्रशासन का पर्यटन विभाग 68 लाख रुपए व्यय करेगा, जबकि निगम की वित्त एवं अनुबंध कमेटी ने इसके लिए करीब 56 लाख रुपए का ही प्रावधान किया है। निगम की वित्त कमेटी द्वारा सैक्शन किए गए 56 लाख से अतिरिक्त राशि कहां से आएगी, इस पर कमिशनर का कहना था कि इस पर उतना ही खर्च होगा जितने का प्रावधान किया गया है।

 

सफाई व्यवस्था के लिए विशेष कमेटी गठित
मेयर ने बताया कि रोज फैस्टीवल के दौरान रोज गार्डन में सफाई व्यवस्था को लेकर ध्यान रखे जाने को लेकर हाईकोर्ट की तरफ से जारी आदेशों को ध्यान में रखते हुए नगर निगम ने इस काम के लिए 8 सदस्यों की एक विशेष कमेटी का गठन किया है। 

 

इस कमेटी में हॉॢटक्लचर सहित अन्य डिवीजनों के एस.डी.ओं. और एक्सियन रैंक के अधिकारियों को कमेटी में मैंबर बनाया गया है, जिससे की वे यहां फैस्टीवल के दौरान सफाई व्यवस्था और हर तरह की व्यवस्था को लेकर पूरा ध्यान रखें। सफाई व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए ही इस बार रोज गार्डन के भीतर स्टॉल लगाए जाने की अनुमति नही दी गई है। 

 

सिंगर लुभाएंगे दर्शकों को  
फैस्टीवल के दौरान दर्शकों का मनोरंजन और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का विशेष इंतजाम किया गया है। इसके तहत बॉलीवुड सिंगर अंकित तिवारी, पंजाबी सिंगर गिप्पी ग्रेवाल और कुलविंद्र बिल्ला आवाज का जादू बिखेरेंगे। इसके अलावा आई.टी.बी.पी. की तरफ से रोज गार्डन के सामने मैदान में एक डॉग शो का आयोजन भी किया जाएगा। 

 

अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मनाए जाने की तैयारियां जारी 
मेयर ने बताया कि मिनिस्ट्री ऑफ टूरिज्म और नगर निगम रोज फैस्टीवल को राष्ट्रीय स्तर से अब अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मनाए जाने के प्रयासों में जुटे हैं। उन्होंने बताया कि अगला रोज फैस्टीवल राष्ट्रीय नहीं बल्कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मनाया जाएगा। इसे लेकर विदेशों की एम्बैसी से भी बातचीत चल रही है। 

 

चाइल्ड फ्रैंडली, स्पैशल चिल्ड्रन और ट्रांसजैंडर को समाज में बेहतर नजर से देखा जाए-ये रहेगी फैस्टीवल की थीम 
इस बार रोज गार्डन को चाइल्ड फ्रैंडली बनाए जाने स्पैशल चिल्ड्रन और ट्रांसजैंडर को समाज में अछूता न समझा जाए फैस्टवल की थीम रहेगी। मेयर ने बताया कि फैस्टीवल में विशेष तरह के स्टॉल लगाकर बताया जाएगा कि किस तरह के प्रयासों को कर हम बच्चों के साथ होने वाले अपराधों पर अंकुश लगाने में अपना योगदान दे सकते हैं। इसके अलावा लोगों को बताया जाएगा कि स्पैशल चिल्ड्रन और ट्रांसजैंडर को समाज में बुरी भावना से न देखा जाए। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News