...तो इस वजह से पिछले 30 सालों से बरखु राम हैं रोज फैस्ट के रियल किंग

punjabkesari.in Monday, Feb 26, 2018 - 10:52 AM (IST)

चंडीगढ़(पाल) : रोज फैस्ट में बैशक हर साल रोज किंग और रोज प्रिंस चुने जाते हों, लेकिन पिछले 30 सालों से बरखु राम रोज फैस्ट के रियल किंग हैं। रोज फैस्टिवल में हर साल लगने वाले गुलाबों की नई-नई वैरायटी को बरखु राम की देखरेख में ही तैयार किया जाता है। इस बार 3 हजार से ज्यादा गुलाब रोज फैस्ट में लगे, जिनके पीछे बरखु राम और इनकी 50 लोगों की टीम की मेहनत रही।

 

पिछले 30 सालों से इस फैस्ट की तैयारी कर रहा हूं। हर बार यही कोशिश होती है कि लोगों को कुछ नया देखने को मिले। इस बार हमने 46वें रोज फैस्ट 250 नई गुलाबों की किस्में पेश की थी। 57 साल के बरखु राम सैक्टर-23 गुलाब नर्सरी में बतौर माली काम करते हैं। 5 साल बतौर कच्चे कर्मचारी काम करने के बाद 1984 में बरखु राम पक्के हुए थे। फैस्ट भले ही तीन दिन का है, लेकिन इसकी तैयारियों 6 महीने पहले ही शुरू हो जाती हैं। 

 

ग्राफ्टिंग सबसे मुशकिल :
15 हजार गुलाब और पौधे एक साल पहले फैस्ट के लिए तैयार किए जाते हैं, जिन्हें अक्तूबर में रोज गॉर्डन में शिफ्ट किया जाता है। वहीं जनवरी-फरवरी में गुलाबों की ग्राफ्टिंग शुरू होती है। बरखु राम की माने तो गुलाबों की ग्राफ्टिंग सबसे मुशकिल काम है। गुलाबों को इस दौरान नर्सरी से गॉर्डन में शिफ्ट करना भी कठिन है। 

 

इस दौरान कई गुलाब खराब भी हो जाते हैं। इस बार हमने 500 फूल बेंगलूरू से मंगवाए, जो कि बहुत खास है। इसके साथ ही इस बार के फैस्ट में नगरेठी, सुपरस्टार, ब्लैक रुबी जैसे खास गुलाब भी पहली बार लगाए गए थे। पिछले साल कई लोगों की शिकायत थी कि गुलाब कम थे और कम खिले हुए थे। 

 

इसको ध्यान में रखते हुए इस बार हमने इन कमियों को दूर किया है। अगले 47वें रोज फैस्ट के बारे में बोलते हुए उन्होंने कहा कि अगली बार इवैंट को इंटरनैशनल लेवल पर लेकर जाने की योजना है तो ऐसे में उनका काम और ज्यादा नई वैरायटी को लगाने पर रहेगा। 

 

46वें रोज में खास रहे रोज किंग व रोज क्वीन :
इस बार का न्यूली मैरिड कपल के कंपीटिशन का सभी को बेसब्री से इंतजार था, जिसे जीता जसमीत कौर व जोबन प्रीत सिंह ने। उन्होंने रोज किंग व रोज क्वीन का टाइटल अपने नाम किया। इनाम के तौर पर इन्हें गौवा जाने का मौका दिया जाएगा। 

 

62 साल के वी.के. सभ्रवाल और उनकी पत्नी ने जीता खिताब : 
सीनियर सिटीजन 62 साल के वी.के. सभ्रवाल और उनकी पत्नी रश्मि सभ्रवाल ने इस साल का रोज किंग व रोज क्वीन की खिताब अपने नाम किया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News