हाईकोर्ट में जनहित याचिका दायर, कहा-ऐसा नहीं था नेक चंद के सपनों का रॉक गार्डन

Thursday, Dec 06, 2018 - 09:35 AM (IST)

चंडीगढ़(रमेश) : चंडीगढ़ प्रशासन की ओर से रॉक गार्डन में विवाह व अन्य पार्टियां आयोजित करने की परमिशन दिए जाने को हाईकोर्ट में जनहित याचिका के जरिए सीनियर सिटीजन आर.के. गर्ग ने चुनौती दी है। हाईकोर्ट में याचिका स्वीकार कर ली है, लेकिन बुधवार को याचिका पर सुनवाई यह कहकर टाल दी गई कि इस प्रकार की जनहित याचिका पहले ही पैंडिंग है, अब दोनों याचिकाओं को जोड़कर 15 जनवरी को सुनवाई की जाएगी। 

चंडीगढ़ प्रशासन ने 9 अक्तूबर को अपनी ही नोटीफिकेशन रद्द कर नए सिरे से नोटीफिकेशन जारी कर एक बार फिर से रॉक गार्डन के तीसरे फेज में विवाह व अन्य पार्टियों के लिए ऑर्डर जारी कर दिए। याचिकाकर्ता सैकेंड इनिंग एसोसिएशन के अध्यक्ष के साथ-साथ आर.टी.आई. कार्यकर्ता भी हैं। 

वह इन्कम टैक्स प्रैक्टिशनर भी हैं। गर्ग ने इस संबंध में प्रशासक के सलाहकार को ईमेल के जरिए एक पात्र भेजा था, जिसमे रॉक गार्डन के स्वरूप को बचने की गुहार लगाते हुए कहा गया था कि रॉक गार्डन के निर्माता नेक चंद के सपनों के रॉक गार्डन में शादियां होना नहीं था।

दो विवाह समारोह हुए, दोनों ही वी.आई.पी. परिवारों के थे :
याचिकाकर्ता ने कहा कि अभी तक रॉक गार्डन में दो विवाह समारोह हुए हैं और दोनों ही वी.आई.पी. परिवारों के थे, जिनमें एक इंजीनियरिंग विभाग के विशेष सचिव मुकेश आंनद की बेटी और दूसरी हरियाणा के कृषि मंत्री ओम प्रकाश धनखड़ के बेटे की। 

याचिका में कहा गया है कि विवाह की अनुमति देकर प्रशासन ने रॉक गार्डन के हैरीटेज स्टेटस को बिगाडऩे का काम किया है और पर्यावरण नियमों को भी ध्यान में नहीं रखा। याचिकाकर्ता ने प्रशासन द्वारा रॉक गार्डन फेज-3 में विवाह समारोह की पुन: 17 माह बाद परमिशन देने का कोई कारण भी नहीं बताया, जबकि रॉक गार्डन भी साइलैंस जोन में आता है। ऐसे में यहां विवाह समारोह आयोजित होना साइलैंस जोन नोटीफिकेशन का भी उल्लंघन है।

फैलती है गंदगी और बढ़ जाते हैं कुत्ते :
याचिका में कहा गया कि शादी समारोह के बाद कई दिन तक रॉक गार्डन में गंदगी फैली रहती है। आसपास रहने वाले भी परेशान हैं, क्योंकि समारोह के चलते उन्हें ध्वनि प्रदूषण का सामना करना पड़ रहा है और विवाह की गंदगी के कारण आसपास आवारा कुत्ते भी बढऩे लगे हैं।

बढ़ेगी नहीं, ऐसे तो कम होगी इन्कम :
प्रशासन को एक समारोह की बुकिंग के बदले 70 हजार की राशि मिल रही है। इसके अलावा 10000 रुपए क्लीनिंग चार्ज के रूप में लिए जा रहे हैं।  याचिकाकर्ता ने बताया है कि प्रशासन ने इन्कम बढ़ाने के लिए उक्त परमिशन दी है, लेकिन इससे इन्कम बढ़ेगी नहीं, बल्कि कम होगी। 

क्योंकि विवाह समारोहों के चलते रॉक गार्डन का स्टेटस बिगड़ेगा और यहां आने वाले दर्शकों की संख्या कम होगी। रॉक गार्डन में एंट्री टिकट्स की बिक्री से हर रोज औसतन 5 लाख रुपए एकत्रित होते हैं जोकि भविष्य में कम हो जाएंगे।

Priyanka rana

Advertising