ICSE : 10वीं के रिजल्ट में पंचकूला के स्टूडैंट्स ट्राईसिटी के टॉप थ्री लिस्ट में शामिल

Wednesday, May 08, 2019 - 01:00 PM (IST)

पंचकूला(आशीष) : आई.सी.एस.ई. बोर्ड का रिजल्ट मंगलवार को घोषित हुआ। पंचकूला के तीन टॉपर सैक्टर-14 के लिटिल फ्लावर स्कूल से रहे। शहर के लिटिल फ्लावर, सेंट जेवियर और सापिंस स्कूल का रिजल्ट शत प्रतिशत रहा। सी.बी.एस.ई. बोर्ड की तरह इस बार आई.सी.एस.ई. बोर्ड में भी पंचकूला के स्टूडैंट्स ट्राईसिटी के टॉप थ्री लिस्ट में शामिल रहे।

टी.वी. डिश का कार्ड साथ ले जाते थे अभिभावक :
ट्राईसिटी की टॉपर अदिति सिंगला ने 10वीं बोर्ड में 98.6 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं। अदिति ने बताया कि वह 10वीं क्लास के दौरान सोशल मीडिया जैसे व्हाट्सएप, इंस्ट्राग्राम, फेसबुक से दूर रही। रोजाना वह स्कूल आवर के बाद 3 से 4 घंटे रोजाना स्टडी करती थी। एग्जाम के समय में 5 से 6 घंटे तक स्टडी करती थीं। 

उनके पिता देवेंदर कुमार सिंगला बेल में एच.आर. हेड हैं और मां शेफाली बलटाना गवर्नमैंट स्कूल में मैथ्स टीचर हैं। देवेंदर कुमार ने बताया कि उनकी बेटी का बेहतर रिजल्ट हो इसलिए उन्होंने उसे सोशल मीडिया से दूर रखा और साथ ही जब वह ऑफिस जाते थे तो डिश का कार्ड साथ लेकर जाते थे ताकि बच्चे पीछे से कहीं पढाई करने के बजाए टी.वी. ना देख रहे हों।

बड़े भाई ने टॉप किया था, इसलिए दबाव था :
दूसरे टॉपर राघव गोयल ने 98.4 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं। राघव ने बताया कि उसका भाई शुभम गोयल 2016 में आई.सी.एस.ई. के10वीं बोर्ड के रिजल्ट में 98.4 प्रतिशत अंक के साथ ट्राईसिटी टॉपर रहा है और ऐसे में उस पर दबाव था कि भाई की तरह वह भी टॉप करे। राघव ने बताया कि उसने अपने बड़े भाई की गाइडैंस में एग्जाम की तैयारी की और 10वीं में कोई ट्यूशन नहीं ली। 

व्हाट्सएप वह सिर्फ नोट्स शेयर करने के लिए इस्तेमाल करते थे। उसके अलावा ना ही वह फेसबुक से जुडे थे और ना ही इंस्टाग्राम या किसी अन्य सोशल मीडिया से। उसका सपना है आईआईटी बॉम्बे से एमटेक करने का। जिसके लिए वह अभी से तैयारी कर रहे हैं। उसके पिता संजय गोयल बिजनेसमैन हैं और मां कंचन गोयल हाऊस वाइफ हैं। 

खेल में 300 से ज्यादा मैडल, पढ़ाई में 91.1 प्रतिशत अंक :
स्केटिंग में डिस्ट्रिक्ट, स्टेट, नैशनल व इंटरनैशनल लैवल में 300 से ज्यादा मैडल जीतने वाली अंकिता शौरी ने 91.1 प्रतिशत अंक हासिल किया है। उसने बताया कि उसने हाल ही में विशाखापटनम में 16 प्लस कैटेगरी में आयोजित नेशनल स्केटिंग चैम्पियनशिप में दो ब्रॉन्ज मैडल और कर्नाटका में आयोजित नैशनल स्केटिंग चैम्पियनशिप में गोल्ड मैडल जीता है। उन्होंने बताया कि वह आगे जाकर डिफेंस सर्विस में ज्वाइन कर देश की सेवा करना चाहती हैं।

मैंटल प्रैशर न लें :
तीसरे पायदान पर 98.2 प्रतिशत अंक के साथ गरिमा गर्ग रहीं। गरिमा ने बताया कि बोर्ड की एग्जाम की तैयारी 10वीं क्लास में एंटर करने के बाद से ही करनी चाहिए। इससे मैंटल प्रैशर नहीं बनता और वह समय पर अपने सिलेबस कंप्लीट करने के बाद उसका रिवीजन अपने मुताबिक कर पाता है और उससे उसका कॉन्सेप्ट क्लियर रहता है। 
 

Priyanka rana

Advertising