पीजीआई इंफोसिस सराय समेत दो और जगह बनेंगे मिनी कोविड केयर सैंटर

2021-05-04T23:59:50.217

चंडीगढ़ (पाल ) शहर में बढ़ते कोविड मरीज़ों की संख्या को देखते हुए यू.टी एड्मिसनट्रेशन ने शहर के ट्रस्ट और लोगों से अपील की थी कि जिन लोगों के पास सुविधाएं हैं वह आगे आकर  बेड्स की सुविधा दे। ऐसे में कई लोग आगे आकर मिनी कोविड केयर सेंटर मरीज़ों के लिए बना। श्री गुरु ग्रंथ साहिब सोसायटी को बाल भवन में 36 घंटों में 50 बेड का कोविड केयर सेंटर  बनाया गया। 40 बेड पर ऑक्सीजन गैस की सुविधा मरीजों के लिए दी गई है। जिसके बाद सोमवार को एडवाइजऱ ने सेंटर का दौरा कर इसकी तारीफ की थी। चैरिटेबल सोसाइटी ने इतने कम वक्त में अच्छा काम किया जिसे देखते हुए पीजीआई की इन्फ़ोसिसि सराय में 100 बेड का मिनी कोविड केयर सेंटर बनाने की जिम्मेदारी को चैरिटेबल सोसाइटी को दी गई है। इसको लेकर प्रशासन के अधिकारियों के साथ सोसायटी के सदस्यों की मीटिंग हो चुकी है। अब यह देखना है कि सोसायटी की ओर से कब तक कोविड केयर सेंटर को बनाने की तैयारी शुरू की जाएगी।  

 


दो नोडल ऑफिसर नियुक्त
शहर के अस्पतालों पर कोरोना संक्रमण के मरीजों का दबाव कम करने के लिए प्रशासन की ओर से कई उपाय किए जा रहे है। इसी बीच प्रशासक के एडवाइजर की ओर से शहर में कोविड केयर सेंटर बनाने को लेकर नोडल अफसर को नियुक्त किया गया है। प्रशासन ने चंडीगढ़ हाउसिंग बोर्ड के सीईओ यशपाल गर्ग को नोडल अफसर बनाया है और उनका सहयोग नगर निगम के संयुक्त कमिशनर सौरभ अरोड़ा करेंगे।


सैक्टर 8 और अरोबिन्दो स्कूल में भी बनेगा सैंटर
बाल भवन, पीजीआई सराय के साथ ही सैक्टर 8 बी गवर्मेंट गल्र्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल बैडमिंटन हॉल में भी मिनी कोविड केयर सैंटर बनाया जायेगा। इसके साथ ही सैक्टर 27 ए  अरोबिन्दो स्कूल में भी कोविड मरीज़ों को एडमिट किया जाएगा। इन सेंटर्स में बनने वाले सभी बेड्स पर 80 प्रतिशत ऑक्सीजन की सप्लाई रहेगी।


कल शुरू हो सकता है पीयू में बनने वाला 100 बेड का हॉस्पिटल
पीयू में बनने वाला 100 बेड़ का हॉस्पिटल बुधवार को शुरू हो।  हॉस्पिटल को आर्मी तैयार कर रही है। इसमें चंडीगढ़ प्रशासन आर्मी का सहयोग कर रहा है।  वेस्टर्न कमांड चंडी मंदिर की तरफ से ये प्रपोजल चंडीगढ़ प्रशासन को दिया गया था। प्रशासन की तरफ से खाली एरिया के बजाय एक पूरी बिल्डिंग आर्मी को अस्पताल के तौर पर तैयार करने के लिए दी जाएगी। यहां पर ऑक्सीजन और बाकी सभी जरूरी सुविधा एं रहेंगी।


कैसे आवेदन करें
शहर में बढ़ते कोविड मरीज़ों की संख्या को देखते हुए नगर प्रशासन ने शहर में दस या दस से ज्यादा बैड के विभिन्न इलाकों में मिनी कोविड सेंटर स्थापित करने के लिए शहर की विभिन्न एसोसिएशनों, संस्थाओं को आमंत्रित किया था। कोई भी व्यक्ति, एसोसिएशन, वालंटियर आर्गेनाइजेशन, एनजीओ, धार्मिक संस्था, कॉरपोरेट, फर्म और ट्रस्ट कोविड केयर सेंटर खोलने के लिए आगे आ सकते हैं। यहां बिना लक्षण वाले कोविड मरीजों की देखभाल की जा सकेगी। इन कोविड केयर सेंटरों में आसपास के इलाके के मरीजों को दाखिल किया जा सकेगा। इन्हें पॉजीटिव टेस्ट रिपोर्ट के दस दिन के बाद डिस्चार्ज भी किया जा सकेगा। इन मरीजों को बशर्ते अगले सात दिन तक होम आइसोलेशन में रहने की अंडरटेकिंग देनी होगी। अगर मरीज की हेल्थ इस दौरान खराब होती है तो मरीज को तुरंत प्रशासन हॉस्पिटल में भर्ती करायेगा।


कैसे आवेदन करें:
फोन नंबर 0172-2742176 और सीएचबी सैक्टर 9, में सीईओ यशपाल गर्ग को मिल सकते हैं। ईमेल सीईओचंडीगढ़हाऊसिंगबोर्ड जीमेल.कॉम एड्रेस पर आवेदनकर्ता अपना मैसेज भी छोड़ सकते हैं।
 


News Editor

AJIT DHANKHAR

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

static