कूड़े के ढेर, गंदगी व बदबू से परेशान निवासियों ने किया प्रदर्शन

Wednesday, Jun 21, 2017 - 07:59 AM (IST)

चंडीगढ़ (राय): डड्डूमाजरा स्थित गारबेज प्रोसैसिंग प्लांट के विरुद्ध आज डड्डूमाजरा रैजीडैंट वैल्फेयर एसोसिएशन ने प्रदर्शन किया। यह लोग प्लांट प्रबंधन द्वारा कचरा निष्पादन के बिना डंपिंग ग्राऊंड में फैंके जाने का विरोध कर रहे थे। आज से डड्डूमाजरा कालोनी के लोग प्लांट प्रबंधन को डंपिंग ग्राऊंड में कचरा फैंकने से रोकने के लिए ठीकरी पहरा भी देंगे। 

 

आज प्रात: 6 बजे ही कालोनी के अनेक लोग रैजीडैंट वैल्फेयर एसोसिएशन के प्रधान कुलदीप धिलोड, भाजपा की मंडल अध्यक्ष सिमरन दीप कौर व भाजपा पार्षद राजेश कालिया के नेतृत्व में प्लांट के बाहर जमा हो गए। इन लोगों ने केवल गोबर, पी.जी.आई. का वेस्ट तथा मीट वेस्ट ही डंपिंग ग्राऊंड में जाने दिया। बाकी के सभी वाहन प्लांट के भीतर ही खाली करवाए। इन लोगों के धरने के चलते प्लांट के बाहर कचरे के वाहनों की लंबी कतार लग गई व वाहन चालकों को वाहन खाली करवाने के लिए घंटों प्रतीक्षा करनी पड़ी। 

 

प्लांट प्रबंधकों ने कचरे के ट्रक डंपिंग ग्राऊंड में जैसे ही भेजने शुरू किए वहां जमा लोगों ने इसका विरोध शुरू कर दिया। उन्होंने ट्रकों का रास्ता रोककर उन्हें वापस भेज दिया। इस पर प्लांट प्रबंधकों ने ऐतराज जताया। उन्होंने कहा कि वह इतना कचरा प्लांट के भीतर नहीं रख सकते। प्लांट में पहले से ही कचरा भरा है। इस पर वहां जमा लोगों ने मांग करनी शुरू कर दी कि अगर कचरा प्रोसैस नहीं किया जा सकता, तो उन्हें प्लांट बंद कर देना चाहिए। पार्षद राजेश कालिया ने कहा कि प्लांट ने निगम के साथ जो एम.ओ.यू. साइन किया था, उसके तहत शहर से निकलने वाला पूरा 450 टन कचरा प्लांट के अंदर लेना था लेकिन कंपनी प्लांट के अंदर 50 से 60 टन कचरा प्रोसैस करके बाकी का कचरा डंपिंग ग्राऊंड में गिरा रही है। उन्होंने कहा कि प्लांट की क्षमता भी लगभग 500 टन कचरे के निष्पादन की है। 

 

उनका कहना था कि प्लांट प्रबंधन द्वारा भारी मात्रा में कचरा डंपिंग ग्राऊंड में फैंके जाने के कारण वहां कचरे के ढेर बन गए हैं व लोगों का जीना मुश्किल हो गया है। इसी कारण है कि यहां पर बीमारियां बढ़ती जा रही हैं। वह डंपिंग ग्राऊंड में पास में ही रहते हैं। कालिया का कहना था कि नगर सांसद ने अब शहर में लोगों से घरों में जाकर संपर्क करने की योजना बनाई है। उनका कहना था कि उनका घर तो डंपिंग ग्राऊंड के साथ ही लगता है, अत: उन्होंने सांसद से अनुरोध किया है कि वह उनके घर से ही इस कार्यक्रम की शुरूआत करें, ताकि उन्हें भी यहां के लोगों के नारकीय जीवन का पता चले। भाजपा पार्षद डड्डूमाजरा के निवासी हैं पर इस वार्ड के पार्षद नहीं हैं व यहां की भाजपा पार्षद फर्मिला इस प्रदर्शन में शामिल नहीं थी। बताया गया कि वह स्वस्थ नहीं हैं। 


 

Advertising