चंडीगढ़ प्रशासन के खिलाफ सड़कों पर उतरे हाऊसिंग सोसायटी के रैजीडैंट्स

Sunday, Mar 26, 2017 - 10:33 PM (IST)

चंडीगढ़, (विजय) : यू.टी. प्रशासन और चंडीगढ़ हाऊसिंग बोर्ड (सी.एच.बी.) के मनमाने रवैये के खिलाफ को-ऑप्रेटिव हाऊसिंग सोसायटी ने रविवार को विरोध प्रदर्शन किया। सैंकड़ों लोगों ने इस प्रदर्शन में हिस्सा लिया। लोगों ने बताया कि प्रशासन हाऊसिंग सोसायटी में रहने वाले लोगों की परेशानियों को दूर करने की बजाए बढ़ा रहा है। जिसके चलते लगातार अब विरोध प्रदर्शन चलेगा और प्रशासक के सामने भी लोग अपनी समस्याएं रखेंगे। हाऊसिंग सोसायटीज रैजीडैंट्स वैल्फेयर फैडरेशन ने यह धरना प्रदर्शन किया। इस बारे में फैडरेशन के चेयरमैन कमल गुप्ता ने कहा कि सोसायटियों की इतनी समस्याएं हैं जिनको सुलझाने की तरफ प्रशासन कुछ भी नहीं कर रहा है।

ये है लोगों की मांगें

- प्रशासन के अफसरों के साथ मीटिंग हुई जिसमें उन्होंने कहा था कि शेयर वाइज कन्वेंस डीड मंजूर कर दें, जमीन के हिसाब से न करे क्योंकि इससे कन्फ्यूजन हो जाएगा। इससे प्रोसैस डबल हो जाएगा। जैसे अगर एक सोसायटी में 40 फ्लैट्स हैं और उनमें से 10 लोग नहीं करवाते तो सोसायटी को कन्वैंस डीड नहीं मिल पाएगी। इसलिए लोगों ने मांग की है कि ये सोसायटी वाइज न करके फ्लैट वाइज या शेयर वाइज की जानी चाहिए।

- कंप्लीशन सर्टीफिकेट को लेकर फाइनांस डिपार्टमैंट ने कुछ राहतें दी थी जैसे छोटी छोटी वायलेशन को इग्नोर कर दिया जाए लेकिन अब  रिवाइज्ड बिल्डिंग प्लान अगर सबमिट किया है तो भी रिलैक्सैशन नहीं मिल रही है साथ में कम्प्लीशन सर्टीफिकेट इशू नहीं कर रहे हैं। इसके अलावा पूर्व एडवाइजर ने कम्पलीशन सर्टीफिकेट देने के लिए सिंगल विंडो सिस्टम बनाने के लिए कहा था लेकिन ये भी नहीं हो पाया।

- लीज होल्ड टू फ्री होल्ड कन्वर्जन को लेकर केंद्र सरकार के पास प्रोपोजल भेज दिया गया है लेकिन लोगों को जल्दी राहत मिल सके इसलिए इसको लेकर जल्दी काम करवाना चाहिए।

- सोसायटियों में इंटर्नल मार्कीट्स ही नहीं है जिससे लोगों को दूर-दूर तक जाना पड़ता है अपनी डे टू डे जरूरतों के लिए। अगर जल्दी मार्कीट नहीं बना सकते हैं तो टैंपरेरी मार्कीट यहां बनाकर दें ताकि, डे-टू-डे प्रॉब्लम दूर हो सके।

Advertising