रिसर्च : जीवन के इस अलग-अलग पड़ाव में निवेश: धनतेरस के दौरान कैसे बनाएं धन

punjabkesari.in Thursday, Oct 24, 2024 - 05:29 PM (IST)

धनतेरस, जो परंपरागत रूप से समृद्धि के लिए सोना और चांदी खरीदने से जुड़ा है, लेकिन यह अब किसी के वित्तीय भविष्य में निवेश करने के अवसर के रूप में भी देखा जा रहा है। जैसे-जैसे वित्तीय रूप में विकसित हो रहा है, भारतीय त्योहार की भावना को जीवन लक्ष्यों से जुड़े बुद्धिमान, लंबे समय के निवेश को बढ़ा रहे हैं। निवेश संबंधी निर्णय उम्र, वित्तीय जिम्मेदारियों और जोखिम क्षमता पर निर्भर करते हैं।
यहां जीवन के विभिन्न पड़ाव में निवेश करने के लिए एक मार्गदर्शिका दी गई है और बताया गया है कि कैसे वेल्थबास्केट - स्टॉक और ETF की चुनिंदा बास्केट - इस धनतेरस पर आपको स्मार्ट, विविध विकल्प चुनने में मदद कर सकती है।
1. शुरुआती करियर  (20 से 30 की उम्र तक): अच्छे विकास और सीखना
20 से 30 की उम्र के बीच के युवा पेशेवरों के लिए, समय ही उनकी सबसे बड़ी संपत्ति है। कम वित्तीय ज़िम्मेदारियों के साथ, आप ज्यादा लाभ के लिए ज्यादा जोखिम उठा सकते हैं। इक्विटी बाजारों का लाभ उठाकर और निवेश का अनुभव प्राप्त करके बेहतर धन निर्माण पर ध्यान केंद्रित करें।
निवेश रणनीति:
●    इक्विटी और अधिक जोखिम वाले एसेट: स्टॉक, इक्विटी म्यूचुअल फंड और उच्च वृद्धि वाले ETF में निवेश करें।
●    सिसिटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP): यदि आप निश्चित नहीं हैं कि कहां से शुरुआत करें, तो म्यूचुअल फंड के लिए एसआईपी सेटअप करने से आपको रुपया-लागत औसत से लाभ प्राप्त करने और अनुशासन बनाने में मदद मिलेगी।
वेल्थबास्केट युवा और पहली बार निवेश करने वाले निवेशकों के लिए चुनिंदा विकास-केंद्रित स्टॉक बास्केट प्रदान करता है, जिससे शुरुआती निवेशकों को भी गहन बाजार शोध की जरुरत के बिना अपने निवेश में विविधता लाने में मदद मिलती है।
2. करियर के बीच में (30 से 40 के बीच): विकास और स्थिरता में संतुलन
जैसे-जैसे आपका करियर आगे बढ़ता है, वित्तीय ज़िम्मेदारियाँ बढ़ती जाती हैं - घर खरीदना, बच्चों की शिक्षा के लिए बचत करना या रिटायरमेंट की योजना बनाना। विकास और स्थिरता के बीच संतुलन बनाना और जोखिम कम करने के लिए विविधता लाना और बेहतर रिटर्न का लक्ष्य रखना बहुत ज़रूरी है।
निवेश रणनीति:
●    बैलेंस्ड पोर्टफोलियो: इक्विटी और डेट इंस्ट्रूमेंट के मिश्रण पर विचार करें। हालांकि इक्विटी को अभी भी आपके पोर्टफोलियो में महत्वपूर्ण भूमिका निभानी चाहिए, लेकिन बॉन्ड या फिक्स्ड डिपॉजिट को जोड़ने से स्थिरता मिलती है।
●    लक्ष्य-आधारित निवेश: विशिष्ट लक्ष्यों के लिए अलग-अलग निवेश योजनाएँ बनाएँ, जैसे कि आपके बच्चे की शिक्षा या घर के लिए डाउन पेमेंट। 
बीच-करियर में निवेशकों के लिए, वेल्थबास्केट विभिन्न एसेट वर्गों में आपके जोखिम सहनशीलता के अनुरूप ETF मिश्रणों के साथ कई अच्छे वेल्थबास्केट प्रदान करता है।
3. रिटायरमेंट पहले (50 से 60 के दशक के प्रारंभ तक): धन का संरक्षण और जोखिम प्रबंधन
जैसे-जैसे रिटायरमेंट करीब आता है, धन संरक्षण महत्वपूर्ण हो जाता है। मुद्रास्फीति से निपटने के लिए अपनी बचत बढ़ाते हुए कम जोखिम वाली, आय-उत्पादक संपत्तियों पर ध्यान केंद्रित करें। इस स्टेज में स्थिरता आवश्यक है।
निवेश रणनीति:
●    आय-उत्पादक निवेश: अपने पोर्टफोलियो का एक बड़ा हिस्सा डिविडेंड देने वाले स्टॉक, बांड और निश्चित आय वाले निवेशों में लगाएं, जो नियमित आय प्रदान करेंगे और जोखिम को कम करेंगे।
●    इक्विटी एक्सपोजर: उच्च जोखिम वाले एसेट  में अपना निवेश कम करें, लेकिन इक्विटी को पूरी तरह से खत्म न करें। कम अस्थिरता वाले ब्लू-चिप स्टॉक में थोड़ा सा निवेश आपके पोर्टफोलियो को मुद्रास्फीति से बचाने में मदद करेगा।
अधिक समय की स्थिरता के लिए, अस्थिरता को कम करने के लिए उच्च बॉन्ड ETF आवंटन के साथ वेल्थबास्केट चुनें। इक्विटी ETF और गोल्ड विविधीकरण को बढ़ावा देते हैं, जिससे संतुलित, कम जोखिम वाला पोर्टफोलियो बनता है - जो रिटायरमेंट के समय मानसिक तौर पर भी मजबूत बनता है।
4. रिटायरमेंट (60 वर्ष और उससे अधिक): आय सृजन और धन संरक्षण
रिटायरमेंट में, आपका ध्यान स्थिर आय उत्पन्न करने और धन को संरक्षित करने पर केंद्रित हो जाता है। अनावश्यक वित्तीय जोखिम के बिना अपनी लाइफस्टाइल को बनाए रखने के लिए रिस्क मैनेजमेंट  महत्वपूर्ण है।
निवेश रणनीति:
●    डिविडेंड स्टॉक और बांड: लाभांश देने वाले स्टॉक, सरकारी बांड और फिक्स्ड डिपाजिट में निवेश करें जो नियमित आय स्रोत प्रदान करते हैं।
●    उच्च जोखिम वाले निवेश को कम करें: इक्विटी में निवेश को कम रखें तथा इसके बजाय कम जोखिम वाले, स्थिर निवेश पर ध्यान केंद्रित करें।
●    नियमित विड्रॉल की योजना बनाएं: अपने पोर्टफोलियो के ढांचे को  इस तरह से बनाए कि नियमित विड्रॉल की सुविधा हो और यह सुनिश्चित हो कि आपकी राशि आपकी रिटायरमेंट तक बनी रहे।
विविध, एसेट -एलोकेशन वेल्थबास्केट का चयन करके, रिटायर होने वाले लोग निरंतर बाजार निगरानी की आवश्यकता के बिना स्थिर रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। 
आप जीवन के किसी भी चरण में हों, वेल्थबास्केट जीवन के प्रत्येक चरण के लिए डिज़ाइन किए गए क्यूरेटेड पोर्टफोलियो की पेशकश करके आपको आत्मविश्वास से निवेश करने में मदद करता है। तो, इस धनतेरस पर, एक ऐसा निवेश करने पर विचार करें जो न केवल परंपरा का सम्मान करता हो बल्कि आपके अच्छे जीवन स्तर के अनुरूप ज्यादा समय के लिए वित्तीय विकास की नींव भी रखता हो।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Ajay Chandigarh

Related News