अनमोल और दिलशाद गणतंत्र दिवस परेड में चंडीगढ़ को करेंगे रिप्रैजैंट

Wednesday, Dec 13, 2017 - 09:22 AM (IST)

चंडीगढ़(रश्मि) : शहर के कालेज व स्कूल्स के करीब 18000 स्टूडैंट्स में से 2 का चुनाव कर लिया है जो नई दिल्ली में 26 जनवरी को होने वाली गणतंत्र दिवस परेड में चंडीगढ़ को रिप्रैजैंट करेगा। इन स्टूडैंट्स में सेंट जॉन स्कूल सैक्टर-26 के अनमोल सिंह और डी.ए.वी. कॉलेज सैक्टर-10 की दिलशाद कौर शामिल हैं। 

 

गणतंत्र दिवस परेड के लिए सबसे पहले राज्य स्तर पर स्टूडैंट्स की छंटनी होती है, जिनमें हर 7 राज्य से 10 स्टूडैंट्स का का चयन होता है। इसमें पंजाब, हरियाणा, हिमाचल, दिल्ली, राजस्थान, जम्मू-कश्मीर व चंडीगढ़ के वालंटियर्स शामिल हैं। उसके बाद इन 200 वालंटियर्स के लिए प्री-रिपब्लिक-डे कैंप लगाया जाता है जो 10 दिन का होता है। कैंप में स्टूडैंट्स को ट्रेनिंग दी जाती है। 

 

इंटरव्यू के जरिए सिलैक्शन :
प्री-रिपब्लिक डे कैंप के अंतिम दिन मिनिस्ट्री ऑफ यूथ अफेयर्स एडं स्पोर्ट्स, एन.एस.एस के डायरैक्टर व दो अन्य अधिकारियों ने 200 वालंटियर्स का इंटरव्यू लिया। इसमें से 16 वालंटियर्स का चुनाव हुआ। वहीं अनमोल और दिलशाद दिल्ली में प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति व उप-राष्ट्रपति से मिलने के लिए उत्साहित हैं। 

 

दिलशाद कौर ने बताया कि बीते वर्ष वह दादर नगर हवेली में होने वाले नैशनल प्रोग्राम का हिस्सा नहीं बन पाई थी, जिसका उसे मलाल था। दिलशाद डी.ए.वी. कॉलेज सैक्टर-10 में एम.कॉम की पढ़ाई कर रही है। दादर नगर हवेली के कार्यक्रम में जाते समय दिलशाद के पिता का देहांत हो गया था, जिस कारण उसे कार्यक्रम बीच में छोड़ कर आना पड़ा था। गणतंत्र दिवस परेड के लिए वालंटियर्स का चयन करते हुए काफी चीजों का ध्यान रखा जाता है। 
 

Advertising