ट्रिपल राइडिंग और हैल्मेट से जुड़े मामलों को लेकर हाईकोर्ट ने पंजाब और हरियाणा से मांगी रिपोर्ट

punjabkesari.in Friday, Apr 06, 2018 - 02:12 PM (IST)

चंडीगढ़ (बृजेन्द्र): महिलाओं विशेषकर सिख महिलाओं के हैल्मेट न पहनने के कारण हादसों में घायल होने व मरने की घटनाओं को लेकर दायर याचिका में हाईकोर्ट ने पंजाब और हरियाणा को ट्रिपल राइडिंग और हैलमेट से जुड़े अन्य मामलों को लेकर विस्तृत रिपोर्ट पेश करने के आदेश दिए हैं। 

 

वहीं, चंडीगढ़ प्रशासन ने मौखिक जवाब पेश करते हुए कहा कि प्रस्ताव पर काम कर रहे हैं कि महिलाओं को किस हद तक हैल्मेट पहनने में छूट दी जाए। इसके अलावा हरियाणा सरकार ने जागरुकता लाने समेत हैल्मेट न पहनने वालोंं के खिलाफ चालानों की जानकारी दी। 


आई.जी.पी., टै्रफिक एंड हाईवेज (एच), करनाल संजय कुमार का एफिडेविट पेश किया। जवाब में कहा कि जिला पुलिस सड़क नियमों और ट्रैफिक व्यव्स्था की बेहतरी के लिए चालान करने के अलावा जागरूकता अभियान भी चला रहे हैं। मामले में एमिकस क्यूरी ने इलैक्ट्रिकल टू व्हीलर्स के हैलमेट पहनने की जरूरत की दलील भी रखी। हालांकि इस पर हाईकोर्ट ने कोई टिप्पणी नहीं की। 

 

हरियाणा में इस साल 28 फरवरी तक 1862 सड़क हादसे :
हाईकोर्ट में पेश जानकारी अनुसार हरियाणा में इस साल 28 फरवरी तक 1862 सड़क दुर्घटनाएं हुईं, जिनमें 820 मारे गए और 1646 घायल हुए। वहीं, टू व्हीलर पर महिलाओं से जुड़ी घटनाओं में 25 मार्च तक 641 दुर्घटनाएं हुईं जिनमें 32 की मौत हुई जबकि 103 घायल हुईं। केवल 19 ने ही हैल्मेट पहना हुआ था। 

 

इतने ही समय में 2028 महिला ऑफेंडर्स के चालान किए, जिनमें 1646 बिना हैल्मेट से संबंधित थे। मुख्य ट्रैफिक प्वाइंट्स पर सी.सी.टी.वी. भी लगाए हैं ताकि उल्लंघना करने वालों को देखा जा सके। वहीं, सी.सी.टी.वी. की मदद से चालान भेजने के प्रोजैक्ट के तहत यमुनानगर में 490 पोस्टल चालान भेजे जा चुके हैं। इसके अलावा जिलों के हिसाब से भी टू व्हीलर्स, महिला चालकों के दुर्घटना मामलों की जानकारी का चार्ट दिया गया है। 

 

पंचकूला में 27 हादसे, गुरुग्राम में सबसे ज्यादा 120 :
पंचकूला में 1 जनवरी से 25 मार्च तक दोपहिया वाहनों के 27 एक्सीडेंट हुए हैं। यहां अहम लाइट प्वाईंट आदि पर 56 सी.सी.टी.वी. कैमरा स्थापित किए गए हैं। नैशनल हाईवे पर अलग से 4 कैमरे, स्टेट हाईवे पर 3 कै मरे हैं। 26 कैमरे वर्किंग कंडीशन में हैं। 

 

इस वर्ष 25 मार्च तक हुई दोपहिया वाहन दुर्घटनाएं सबसे ज्यादा हरियाणा के गुरुग्राम में हुई हैं, जिनकी संख्या 120 है। वहीं सोनीपत में ऐसे हादसों में 5 महिलाओं की मौत हुई है। अन्य जिलों में यह संख्या इससे कम है। इसके अलावा बिना हैलमेट ड्राइविंग करने वाली/बैठी महिलाओं के चालान के मामले में रोहतक में इस समयकाल में सबसे अधिक 724 चालान हुए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News