अब कमर्शियल प्रॉपर्टी के लिए ऑनलाइन जमा करवा सकेंगे रैंट

Thursday, Aug 29, 2019 - 02:22 PM (IST)

चंडीगढ़(राजिंद्र) : चंडीगढ़ हाऊसिंग बोर्ड की कमर्शियल प्रॉपर्टी के लिए अब ऑनलाइन पेमैंट की जा सकेगी। इसके लिए अलॉटियों को बोर्ड कार्यालय के आने की जरूरत नहीं पड़ेगी। बोर्ड ने बुधवार को इस सुविधा को शुरू कर दिया। 

वहीं, नीड बेस चेंज और रैजीडैंशियल प्रॉपर्टी के लिए भी इस सुविधा को सप्ताह के अंदर शुरू कर दिया जाएगा। रैंट के अलावा फीस, बकाया राशि समेत अन्य सर्विसेज के लिए बोर्ड द्वारा ये सुविधा दी जा रही है। इसे लेकर बोर्ड ने एच.डी.एफ.सी. बैंक के साथ भी एम.ओ.यू. साइन किया है। इस दौरान बोर्ड की सैक्रेटरी रुचि सिंह और बैंक की तरफ से जोन हैड जसजीत समेत अन्य अधिकारी उपस्थित थे। 

लोगों को नहीं करना पड़ेगा परेशानी का सामना :
बोर्ड की ऑनलाइन पेमैंट की सुविधा शुरू होने के साथ ही लोग घर बैठे ही किसी भी पेमैंट को भर सकेंगे। बैंक के साथ एमओयू साइन करके बोर्ड सभी सर्विसेज को इसके साथ जोडऩे में लगा हुआ है। चंडीगढ़ हाऊसिंग बोर्ड की शहर भर में अढ़ाई हजार के करीब कमर्शियल प्रॉपर्टी है। 

इनमें से 1100 को इस सुविधा के साथ जोड़ दिया गया है, जबकि बाकी सर्विसेज को भी एक-दो दिन में इसके साथ जोड़ दिया जाएगा। कमर्शियल प्रॉपर्टी का रैंट जमा करवाने के लिए अलॉटी का दुकान नंबर उसका यूजर आई.डी. होगा, जबकि मोबाइल नंबर उसका पासवर्ड होगा। पासवर्ड को वह साइट पर जाकर बदल भी सकेंगे। यहां पर जाकर अलॉटी अपना पूरा रिकार्ड चैक कर सकेंगे कि अब तक उन्होंने कितना रैंट जमा करवाया है। 

शहरवासी स्मॉल फ्लैट्स स्कीम की मासिक फीस भी जमा करवा सकेंगे :
इस संबंध में बोर्ड के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर यशपाल गर्ग ने बताया कि उन्होंने बेहतर सर्विस के लिए बैंक के साथ एम.ओ.यू. साइन किया है। इसके लिए एच.डी.एफ.सी. को प्रिंसीपल बैंक नियुक्त किया गया है। 

बैंक के साथ लोग जिन सर्विसेज का लाभ उठा सकेंगें, उनमें अर्नेस्ट मनी की कलैक्शन, रजिस्ट्रेशन मनी, पजेशन अमाऊंट, ई.एम.आई., इंस्टॉलमैंट्स, ग्राऊंड रैंट और अलॉटमैंट के तहत पेमैंट शामिल होगी। इसके अलावा शहरवासी स्मॉल फ्लैट्स स्कीम के तहत मासिक फीस भी इसके अंदर जमा करवा सकेंगे। बकाया राशि का भी इसमें भुगतान किया जा सकेगा। वहीं, नई हाऊसिंग स्कीम के संबंध में अर्नेस्ट मनी को भी बैंक के साथ जमा करवाया जा सकेगा। 

Priyanka rana

Advertising