हरियाणा में दीवाली पर केवल ग्रीन पटाखों को मंजूरी दिए जाने की सिफारिश

punjabkesari.in Friday, Oct 29, 2021 - 01:49 PM (IST)

चंडीगढ़, (विजय गौड़) : दिवाली के अवसर पर हरियाणा में पटाखे फोडऩे पर प्रतिबंध लगेगा या नहीं अभी इस पर प्रदेश सरकार की ओर से कोई अंतिम फैसला नहीं लिया गया है। हालांकि, हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने राज्य के चीफ सैक्रेटरी को सुप्रीम कोर्ट, पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट और नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एन.जी.टी.) के फैसलों को आधार बनाते हुए जल्द ही कोई निर्णय लेने के लिए लेटर लिखा है।

 

अगर चीफ सैक्रेटरी बोर्ड की सिफारिशों को मानते हैं तो हरियाणा में दीवाली के मौके पर केवल ग्रीन क्रैकर्स को ही मंजूरी दी जा सकती है। हालांकि अभी तक चीफ सैक्रेटरी की ओर से इस मामले में कोई अंतिम फैसला नहीं लिया गया है। दरअसल पंजाब सरकार ने बीते मंगलवार को ऑर्डर जारी करते हुए दीवाली पर पटाखों की वजह से होने वाले प्रदूषण से बचाव के लिए राज्यभर में पटाखों की बिक्री और इनको चलाने पर पाबंदी लगा दी थी। हालांकि ग्रीन पटाखे चलाने की मंजूरी दी गई है। उससे पहले चंडीगढ़ प्रशासन की ओर से पटाखों पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाया गया था। अब हरियाणा सरकार भी जल्द यह फैसला ले सकती है कि राज्य पटाखे चलाए जा सकते हैं या नहीं।

 

सभी डिप्टी कमिश्नरों को जारी किए निर्देश
इसके साथ ही बोर्ड ने प्रदेश के सभी डिप्टी कमिश्नरों को निर्देश दिए हैं कि वे अपने-अपने क्षेत्र में पटाखों के लिए जारी होने वाली हरेक गाइडलाइंस का सख्ती से पालन करवांए। खासकर नेशनल कैपिटल रीज़न (एन. सी.आर.) में टीमें गठित कर प्रदेश सरकार के निर्देशों का सख्ती से पालन कराया जाए। गौरतलब है की एन.सी.आर. में वायु प्रदूषण के बढ़ते स्तर को देखते हुए पहले ही राज्य सरकार ने पटाखे चलाने पर प्रतिबंध लगाया हुआ है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Vijay gour

Recommended News

Related News