झगड़े के जिम्मेदार दूसरे हवलदार को भी सस्पैंड करने की सिफारिश

Sunday, Jan 20, 2019 - 11:58 AM (IST)

डेराबस्सी(स.ह.): डेराबस्सी पुलिस स्टेशन में बीते दिनों रात के समय मुंशी काला खान की ओर से शराब के नशे में गोली मारकर ट्रैफिक इंचार्ज ए.एस.आई. लखविंद्र सिंह लक्खा की हत्या मामलें में पुलिस अब एक अधिकारी की जान जाने के बाद में चौकस हुई है। पुलिस ने लड़ाई के लिए जिम्मेदार दूसरे हवलदार लेखराज को भी लाइन हाजिर करते उसे सस्पैंड करने की सिफारिश की है। पुलिस जांच में सामने आया कि उसने भी शराब पी हुई थी। दूसरे ओर पुलिस की तरफ से दो दिन का रिमांड समाप्त होने पर आज मुलजिम काला खान को अदालत में पेश किया जहां से उसे 14 दिन के लिए न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया। गत 16 जनवरी की रात को मुंशी काला खान और हवलदार लेखराज के बीच किसी बात को लेकर झगड़ा हो गया था। 

दोनों शराब के नशे में होने से हाथापाई हो गई। पुलिस स्टेशन में चालान जमा करवाने आए ट्रैफिक इंचार्ज ए.एस.आई. लखविन्द्र सिंह लक्खा ने दोनों की मुश्किल के साथ लड़ाई छुड़वाई। लेखराज थाने के अंदर चला गया जबकि ट्रैफिक इंचार्ज लखविन्द्र सिंह थाना प्रमुख को जानकारी देने के लिए अंदर पिछले ओर बने क्वार्टर की तरफ चला गया। इसी दौरान थाने में अचानक लाइट चली गई। इतने में क्रोधित हुए काला खान अंदर से सरकारी रिवालवर लेकर आया जिसने ट्रैफिक इंचार्ज लखविन्द्र सिंह को लेखराज समझ कर गोली मार दी। गोली लगने पर लखविन्द्र नीचे गिर गया। 

काला खान को अपनी गलती का एहसास हुआ। थाना प्रमुख लखविन्दर सिंह ने कहा जांच में सामने आया कि लेखराज ने भी शराब पी हुई थी जिस खिलाफ विभागीय कार्रवाई करते हुए उसे सस्पैंड करने की सिफारिश की गई है और फिलहाल उसे पुलिस लाइन में भेज दिया है। शराब पीकर ड्यूटी करने वालों के खिलाफ उन्होंने कहा सभी मुलाजिम और अधिकारियों को शराब पीकर ड्यूटी न करने की चेतावनी दी है और रोजाना जांच की जाएगी और नशे में मिलने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

थाना प्रमुख की लापरवाही बनी कारण
ट्रैफिक इंचार्ज की हत्या के पीछे असली कारण मुंशी और हवलदार लेखराज की ओर से शराब पीकर ड्यूटी करना माना जा रहा है। परन्तु पुलिस स्टेशनों के मुलाजिमों ने बताया कि दोनों मुलाजिम शुरू से ही थानो में शराब पीकर ड्यूटी करते थे जिस बारे थाना प्रमुख को पता था परन्तु उन्होंने कभी इसको गंभीरतों के साथ नहीं लिया। इस पीछे थाना प्रमुख महेन्द्र सिंह की बड़ी लापरवाही सामने आई है जिसकी सुपरविजन में मुलाजिम शराब पीकर ड्यूटी कर रहे थे। वैसे एस.एस.पी. मोहाली कुलदीप चाहल ने इसको गंभीरता से लेते लापरवाही बरतने के आरोप में थाना प्रमुख को लाइन हाजिर कर यहां लखविन्द्र सिंह को नया थाना प्रमुख तैनात कर दिया है जबकि दूसरे ओर पूर्व थाना प्रमुख महेन्द्र सिंह ने मुलाजिमों की तरफ से शराब पीकर ड्यूटी करने बारे कोई जानकारी न होने का दावा किया है।

bhavita joshi

Advertising