तारुषी गौड़ को मिला प्रधानमंत्री बाल शक्ति पुरस्कार

punjabkesari.in Monday, Jan 24, 2022 - 09:25 PM (IST)

चंडीगढ़, (लल्लन): 12 वर्षीय तारुषी गौड़ को ताइक्वांडो में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए प्रधानमंत्री बाल शक्ति पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। वह शहर की एकमात्र लडक़ी है जिसे यह पुरस्कार मिला है, जिसे आज यहां भारत के प्रधान मंत्री के एक वर्चुअल प्रसारण में दिया गया, जिसका दूरदर्शन पर सीधा प्रसारण भी किया गया है। तारुषी 3 साल की उम्र से एमराल्ड मार्शल आट्र्स चंडीगढ़ में अपने कोच मास्टर शिव राज घर्ति के तहत प्रशिक्षण ले रही है, जो कि कोरिया के 5वें डैन ब्लैक बेल्ट हैं। इस मौके पर केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी और राज्य मंत्री मुंजपारा महेंद्रभाई भी मौजूद थे। तारुशी को एक मैडल, 1 लाख रुपए का नकद पुरस्कार तथा प्रशिस्त पत्र दिया गया है। 


ये पुरस्कार राष्ट्रपति की अध्यक्षता में राष्ट्रपति भवन में एक समारोह में प्रदान किए जाते हैं। प्रधानमंत्री हर साल इन पुरस्कार विजेताओं के साथ बातचीत भी करते हैं। पी.एम.आर.बी.पी. के पुरस्कार विजेता हर साल गणतंत्र दिवस परेड में भी हिस्सा लेते हैं। हालांकि, देश में कोविड-19 की स्थिति को देखते हुए इस साल नई दिल्ली में पुरस्कार समारोह आयोजित करना संभव नहीं हो पाया है। बच्चे अपने माता-पिता और अपने-अपने जिलों के संबंधित जिलाधिकारियों के साथ अपने जिला मुख्यालय से इस कार्यक्रम में शामिल हुए।


ताइक्वांडो के लिए यह पुरस्कार पाने वाली एकमात्र खिलाड़ी 
तारुषी गौड़ एकमात्र पुरस्कार विजेता हैं जिन्हें अब तक ट्राईसिटी से इस प्रतिष्ठित पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। साथ ही वह ताइक्वांडो के लिए यह पुरस्कार पाने वाली एकमात्र खिलाड़ी हैं। तारुषी के कोच मास्टर शिव राज घर्ति ने इस अवसर पर कहा कि तारुषी गौड़ का इस प्रतिष्ठित पुरस्कार को पाना हम सभी के लिए गर्व की बात है। तारूषी ने ताइक्वांडो में कई पुरस्कार प्राप्त किए है तथा हमारा लक्ष्य है कि तारूषी इंडिया की ओर से ऑलम्पिकस खेले। हम सभी उनके उज्जवल भविष्य की कामना करते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Vikash thakur

Related News

Recommended News