प्रशासन ने 12 किलोमीटर साइकिल ट्रैक की करनी है रिकारपेटिंग

Friday, Feb 26, 2021 - 01:19 AM (IST)

चंडीगढ़ (राजिंद्र) : यू.टी. प्रशासन शहर में साइक्लिंग को बढ़ावा देने के लिए साइकिल ट्रैक का निर्माण तो कर रहा है लेकिन अभी अधिकतर साइकिल ट्रैक ऐसे हैं, जिनकी हालत खस्ता है। यही कारण है कि प्रशासन अब मार्च के पहले सप्ताह में ऐसे साइकिल ट्रैक की रिपेयर का काम शुरू कर देगा। इंजीनियरिंग विभाग की तरफ से कुल 12 किलोमीटर साइकिल ट्रैक की रिकारपेटिंग करवाई जाएगी। वहीं पैच वर्क का काम शुरू भी हो चुका है। प्रशासन शहर में 210 किलोमीटर के करीब साइकिल ट्रैक का निर्माण पूरा कर चुका है, जिस पर 5 साल में 22 करोड़ खर्च किए गए हैं। 


कंपनी को दिए निर्देश
प्रशासन के एक अधिकारी ने बताया कि शहर के विभिन्न हिस्सों में कुल 12 किसी साइकिल ट्रैक की पहचान की गई है, जिसकी रिकारपैटिंग करवाई जाएगी। इसे लेकर संबंधित कंपनी को निर्देश जारी किए गए हैं। शहर के कई सैक्टरों के साइकिल ट्रैक की हालत खस्ता है।


चंडीगढ़ स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने साइकिल शेयरिंग प्रोजैक्ट को भी कुछ सैक्टरों में शुरू कर दिया है लेकिन जब तक साईकिल ट्रैक की हालत नहीं सुधरेगी, तब तक शहरवासियों को इस प्रोजैक्ट से कोई फायदा नहीं होगा। यही कारण है कि प्रशासन ने अब बाकी बचे साईकिल ट्रैक की हालत सुधारने का प्रोसैस शुरू किया है। 


इन इलाकों में बनाए जाने हैं साइकिल ट्रैक 
प्रशासन जिन एरिया में साइकिल ट्रैक पर काम कर रहा है, उनमें इंडस्ट्रीयल एरिया फेज-वन स्थित एस.डी.एम. ऑफिस से लेकर हल्लोमाजरा चौक तक सड़क को चौड़ा करने का काम किया जा रहा है। इसके साथ ही वहां पर साइकिल ट्रैक बनाए जाएंगे। इसके अलावा धनास की मार्बल मार्किट से होकर मुल्लांपुर जाने वाली सड़क पर भी साइकिल ट्रैक बनाया जाएगा। इन दोनों कामों के लिए टैंडर हो चुका है और कंपनी को काम भी सौंपा जा चुका है।

गौरतलब है कि इन दोनों इलाकों में सबसे ज्यादा साइकिल चलाने वाले लोग रहते हैं। इसके बावजूद यहां पर अभी तक साइकिल ट्रैक नहीं बनाया गया था, इसको लेकर पिछले काफी समय से ट्रैक बनाने की मांग की जा रही थी। प्रशासन ने शहर कई साइकिल ट्रैक पर लाइट्स लगाने की प्रक्रिया भी शुरू की है, क्योंकि अभी फिलहाल ज्यादातर साइकिल ट्रैक पर लाइट्स नहीं है। जिस कारण शहरवासियों को रात के समय काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है, क्योंकि ट्रैक पर अंधेरा पसरा रहता है। 

Ajay kumar

Advertising