जींद के लिए जलापूर्ति योजना व अंबाला में ऑटोमैटिक डेयरी प्लांट के निर्माण को भूमि खरीदने की सिफारिश

Monday, Apr 17, 2023 - 07:49 PM (IST)

चंडीगढ़,(बंसल): हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल की अध्यक्षता में आज यहां ई-भूमि पोर्टल के तहत विभिन्न परियोजनाओं के लिए जमीन खरीद के लिए सचिवों की समिति की बैठक हुई, जिसमें अंबाला में 5 एल.एल.पी.डी. का ऑटोमैटेड डेयरी प्लांट स्थापित करने के लिए लगभग 20 एकड़ भूमि तथा जींद शहर के लिए नहर आधारित जल आपूर्ति योजना के लिए करीब 20 एकड़ भूमि की खरीद हेतु अंतिम मंजूरी के लिए इन दोनों प्रोजैक्ट को मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में गठित हाई पावर्ड लैंड परचेज कमेटी को भेजने की सिफारिश की गई। बैठक में कुल 8 प्रोजैक्ट्स के लिए जमीन खरीद के संबंध में चर्चा की गई।

 

 


मुख्य सचिव ने जिला उपायुक्तों को निर्देश देते हुए कहा कि अन्य परियोजनाओं के लिए आगामी बैठक से पूर्व भू-मालिकों से उनकी सहमति से भूमि खरीदने के संबंध में बातचीत की जाए। बैठक में बताया गया कि शहीद हसन खान मेवाती सरकारी मेडिकल कॉलेज कैंपस के विस्तार के लिए लगभग 20 एकड़ भूमि की आवश्यकता है और भू मालिकों द्वारा ई भूमि पोर्टल पर आवश्यकता से अधिक भूमि देने की सहमति व्यक्त की गई है। मुख्य सचिव ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि इस प्रोजैक्ट के लिए भू मालिकों से बातचीत कर दरों को तर्कसंगत बनाया जाए।

 

 


रानिया शहर में नहर आधारित जल आपूर्ति के लिए लगभग 45 एकड़ भूमि की आवश्यकता है और इसके लिए पर्याप्त भूमि पोर्टल पर उपलब्ध है परंतु भू मालिकों द्वारा मांगी गई दरें कलैक्टर रेट से अधिक हैं। इस पर मुख्य सचिव ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि इस प्रोजैक्ट के लिए अन्य वैकल्पिक साइट चिन्हित की जाए। इसके अलावा बैठक में हिसार में महाग्राम योजना के तहत बास टाऊन में सीवेज ट्रीटमैंट प्लांट का निर्माण, यमुनानगर जिले में सरस्वती क्रीक नदी का पुनरुद्धार, हिसार जिले में ओ.पी. जिंदल नलवा डिस्ट्रीब्यूटरी का विस्तार और सिरसा जिले में धिंगतानिया खरीफ चैनल के निर्माण से संबंधित परियोजनाओं पर भी चर्चा की गई।

 

 


बैठक में राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव तथा वित्त आयुक्त राजेश खुल्लर, उच्चतर शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव आनंद मोहन शरण, सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग के आयुक्त एवं सचिव पंकज अग्रवाल, चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान विभाग के निदेशक आदित्य दहिया और चकबंदी एवं भू- रिकॉर्ड विभाग की निदेशक आमना तसनीम सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
 

Ajay Chandigarh

Advertising