महंगा पानी ही पीना पड़ेगा

punjabkesari.in Monday, Feb 22, 2021 - 12:02 AM (IST)

चंडीगढ़ (राजिंद्र शर्मा) : यू.टी. प्रशासन पानी के बढ़े रेटों को कम करने के लिए तैयार नहीं है। इसके चलते निगम ने लोगों को राहत देने लिए जो प्रयास किया था, वह सिरे चढ़ता दिखाई नहीं दे रहा है। निगम ने बढ़े रेटों को कम करने के लिए प्रशासन को जो प्रस्ताव भेजा था, यू.टी. प्रशासन जल्द ही पुनर्विचार के लिए निगम को वह वापस भेजने जा रहा है। पिछले साल सितम्बर में प्रशासन ने कैटेगरी के हिसाब से 50 से 200 प्रतिशत पानी के रेट में बढ़ौत्तरी कर दी थी। पार्कों व ग्रीन बैल्ट की मैंटीनैंस के लिए 20 रुपए प्रत्येक कनैक्शन प्रति माह वाटर सैस चार्ज किया जा रहा है। 

 


हर वित्तीय वर्ष के पहले दिन से बेसिक रेट में 3 प्रतिशत की बढ़ौत्तरी 
एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि वह निगम का प्रस्ताव रिजैक्ट नहीं कर रहे हैं लेकिन निगम की वित्तीय हालत इस समय ठीक नहीं है। यही कारण है कि वह उसे वापस पुनर्विचार के लिए ये प्रस्ताव भेज रहे हैं। उन्होंने कहा कि मौजूदा हालात में निगम को अपने आय के स्त्रोत बढ़ाने की जरूरत है। प्रशासन द्वारा जो नोटीफिकेशन जारी किया गया था, उसके मुताबिक 15 किलो लीटर की स्लैब में पहले जहां 2 रुपए किलो लीटर चार्जिज थे, उसमें 3 रुपए किलो लीटर चार्जिज तय हैं।

 

इसी तरह 16 से 30 किलो लीटर की स्लैब में 4 रुपए किलो लीटर की जगह 6 रुपए किलोलीटर चार्जिज हैं। 31 से 60 की स्लैब में 6 किलोलीटर की जगह 12 रुपए किलो लीटर चार्जिज लिए जा रहे हैं। नोटीफिकेशन के मुताबिक हर वित्तीय वर्ष के पहले दिन से बेसिक रेट में खुद ही 3 प्रतिशत की बढ़ौत्तरी हो जाएगी। 1 अप्रैल 2021 से बढ़ौत्तरी की शुरूआत होगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

AJIT DHANKHAR

Recommended News

Related News