वजन कम करें डॉक्टर, आपकी फिटनैस बेहद जरूरी : रामदेव

punjabkesari.in Saturday, May 25, 2019 - 11:23 AM (IST)

चंडीगढ़(पाल) : शुक्रवार को पी.जी.आई. पहुंचे योग गुरु बाबा रामदेव ने डाक्टरों को हैल्दी व स्ट्रैस फ्री रहने के टिप्स दिए। यही नहीं, उन्होंने 2 घंटे स्टेज पर ही योग करके उसके लाभ भी बताए। 

पी.जी.आई. एसोसिएशन ऑफ रैजीडैंटस डॉक्टर्स (ए.आर.डी.) के एनुअल कल्चरल इवैंट जैनिथ में योग गुरु बतौर चीफ गेस्ट पहुंचे थे। बाबा रामदेव ने जहां सबको योग के फायदे बताए, वहीं उन्होंने अपने निराले अंदाज से सबको खूब हंसाया भी। यहीं नहीं, उन्होंने कई डाक्टरों को वजन कम करने की सलाह भी दी। 

हैल्दी व स्ट्रैस फ्री रहने के दिए टिप्स :
बाबा रामदेव ने कहा कि डाक्टरों की लाइफ बहुत बिजी होती है। ऐसे में वह अपना ध्यान नहीं रख पाते। मरीज बीमार हो तो डाक्टर उसे ठीक कर सकता है लेकिन डाक्टर बीमार हो जाए तो मरीजों को दिक्कत होगी। ऐसे में रोजाना 45 मिनट का योग डाक्टरों को फिट रख सकता है। 

योग बॉडी के सिस्टम को ऑर्डर में रखता है, जिसकी मदद से किसी को कोई डिसऑर्डर नहीं होता। मैंने पी.जी.आई. रोहतक व एम्स सहित कई बड़े अस्पतालों में डाक्टरों को योग करवाया है। पी.जी.आई. चंडीगढ़ में पहली दफा आया हूं, हालांकि किसी भी अस्पताल में बीमार होकर आना नहीं चाहता इसलिए सबको योग की सलाह देता हूं।

इनके पीछे राम हैं, मेरे आगे राम :
डायरैक्टर जगतराम के बारे में रामदेव ने कहा कि इनके बारे में सुना बहुत था लेकिन मिला आज हूं। इसलिए कह सकता हूं कि इन्हें पद्मश्री के बाद पद्मभूषण भी मिलना चाहिए। मुझ मैं और इनमें फर्क सिर्फ इतना है कि मेरे नाम के आगे राम हैं, इनके पीछे राम हैं। मैंने डायरैक्टर को भी बोला है कि पी.जी.आई. में योग डाक्टरों को जरूर करवाएं ताकि मरीजों को अच्छा इलाज मिल सके। 

स्टेज पर किया कपाल भाति :
कार्यक्रम में डायरैक्टर जगतराम, ए.आर.डी. के प्रैजीडैंट डा. उत्तम ठाकुर, डा. विपिन कौशल समेत कई लोग मौजूद थे। सभी की स्पीच के बाद जब बाबा रामदेव की बारी तो वह बोलते-बोलते मेज पर बैठ गए। यहां उन्होंने कपाल भाति व अनुलोम-विलोम किया। उन्होंने कहा कि योग और हैल्थ एक दूसरे से जुड़े हुए हैं। 

100 साल ऐसा ही रहूंगा :
योग करते हुए रामदेव ने बताया कि पिछले कई दिनों से न्यूज आ रही है कि उन्होंने विदेश में जाकर नी-ट्रांसप्लांट करवाया। अगर यह सच होता तो शायद जिस तरह का योग में अब कर रहा हूं तो वह नहीं कर पाता। मैं 100 साल की उम्र तक ऐसे ही रहने वाले हूं क्योंकि मैं योग करता हूं और एक हैल्दी लाइफ स्टाइल फॉलो करता हूं। 

योग गुरु बोले, कोशिश करूंगा एम.बी.बी.एस. का हिस्सा बने योग :
बाबा रामदेव ने कहा कि मैं पिछले कई साल से योग का प्रचार देश विदेश में कर रहा हूं। अब तो वल्र्ड योगा इंटरनैशनल डे भी भारत में मनाया जा रहा है। आप एक बार इसे आजमा कर देखिए, आपको बदलाव खुद-ब-खुद महसूस होगा। योग में छोटी से लेकर कई बड़ी बीमारियों का इलाज है, जिसे मैंने खुद देखा है। हमारा रिसर्च इंस्टीच्यूट पतंजलि बड़े लैवल पर योग के फायदों को लेकर कई रिसर्च पर काम रहा है, जो कई अच्छे जर्नल्स में पब्लिश हुआ है। 

आजकल एविडैंस बैस्ड मैडीसन का दौर है, ऐसे में हमने सबूत दिए हैं कि योग का एक पॉजीटिव इफैक्ट आपकी बॉडी पर होता है। एलोपैथी, हौम्योपैथी, नैचुरोपैथी व आयुर्वेद हमें इसके दायरों को तोडऩा है। मैडीकल स्टूडैंट्स को इन सभी के बारे में पता होना चाहिए। जहां तक योग का सवाल है तो हम मोदी सरकार के जरिए कोशिश करेंगे कि योग को एम.बी.बी.एस. के सिलैबस में शामिल करवाया जा सके।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Priyanka rana

Recommended News

Related News