लिम्का बुक ऑफ रिकार्ड्स के बाद अब गिनीज बुक में नाम दर्ज करवाना चाहते हैं राजेश

punjabkesari.in Tuesday, Jun 13, 2017 - 08:29 AM (IST)

चंडीगढ़ (नेहा): वह पेशे से सिविल इंजीनियर हैं, पेंटिंग का शौक भी रखते हैं, यही कारण रहा कि इंजीनियर और पैंटर के चलते वो आज सशक्त कलाकार बन गए हैं जिसे हर एक शब्द में गणपति दिखते हैं और वह शब्दों को गणेश के रूप में ढाल देते हैं एक दो नहीं बल्कि अब तक वह 5000 से अधिक शब्दों को गणपति का रूप देकर दोस्तों को गिफ्ट कर चुके हैं।  सिर्फ 2016 में ही उन्होंने 1001 गणपति बनाकर गिफ्ट किए जिसके बाद उनका नाम लिम्का बुक ऑफ रिकार्ड्स में जुड़ गया और अब तैयारी है गिनीज बुक में नाम दर्ज करवाने की, जिसके बहुत करीब वह पहुंच चुके हैं। 

 

राजेश चाहरा नामक इंजीनियर किसी भी नाम की स्पैलिंग का इस्तेमाल करके उससे गणेश का चित्र उकेरने में माहिर हैं। राजेश ने बताया कि पेंटिंग का शौक उसे बचपन से है, कभी-कभार यह शोक पूरा कर लिया करता था, लेकिन एक दिन अपने दोस्त को कुछ नया गिफ्ट करने की इच्छा ने मुझे कई दिनों तक सोचने पर मजबूर कर दिया कि मैं उसे कुछ ऐसा गिफ्ट दूं जो सबसे अलग हो, इसी सोच को रूप देने के लिए मैंने करीब 30 पेंटिंग्स बनाईं, लेकिन किसी में भी वो बात नहीं आई जो में ढूंढ रहा था। 

 

 

बर्थडे पर दोस्तों को अनोखा गिफ्ट देने की चाहत ने बना दिया कलाकार  
हर शब्द में उसे दिखते हैं गणेश, एक वर्ष में बना डाले 1001 गणपति  
इंग्लिश-हिंदी ही नहीं कई अन्य भाषाओं के शब्दों को भी कुरेद चुके हैं गणपति मैन

 

असल बदलाव रिकॉर्ड बनाने के बाद शुरू हुआ
रिकॉर्ड बनने से पहले भी मैं ये काम कर रहा था, लेकिन सिर्फ अपनी खुशी के लिए क्योंकि हर नए नाम के साथ मुझे नया चैलेंज मिलता था, लेकिन जब पिछले साल मेरा नाम लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड में शामिल हुआ तो मेरा यह शोक जुनून में तब्दील हो गया। देश-विदेश से मेरे पास लोगों की रिक्वैस्ट आने लगी और आज मैं करीब 57 देशों में गणपति बनाकर  पार्सल कर चुका हूं।  

 

एक साल में पेंटिंग की गिनती 5000 के पार 
राजेश के मुताबिक हर बार एक नए नाम से गणपति का चित्र बनाना वाकई मुश्किल काम है, लेकिन इस मुश्किल में पेंटिंग के शोक से ज्यादा उनका सिविल इंजीनियर होना उनकी मदद करता है। हर बार एक इंजीनियर कुछ नया डिजाइन करता है, शायद इसी वजह से जहां पिछले साल जून तक महज 1001 पेंटिंग बनाई थीं, अब मैंने एक साल के भीतर 5000 से ज्यादा पेंटिंग्स बना दी हैं जोकि सिर्फ इंग्लिश में नहीं बल्कि हिंदी और मराठी में भी हैं। 


 

अब लोग गणपति मैन के नाम से बुलाते हैं 
जिन्हें पता है कि मैं इस तरह की पेंटिंग भी बनाता हूं वो लोग मुझे गणपति मैन के नाम से बुलाते हैं। शुरूआत में लोगों को विश्वास नहीं होता था कि ऐसा भी हो सकता है। ज्यादातर लोगों को ये तुक्का ही लगता था, लेकिन अब उन्हें विश्वास होने लगा है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News