ट्राईसिटी ‘फ्लडफुल’, बारिश ने तोड़ा 13 सालों का रिकॉर्ड

Tuesday, Aug 22, 2017 - 09:52 AM (IST)

चंडीगढ़, (रश्मि रोहिला): आसमान से बरसी ‘आफत’ के कारण ट्राईसिटी जलमग्न हो गई। डे्रनेज सिस्टम हांफ गया और सड़कों पर पानी जमा हो गया। पानी में गाडिय़ों की सांसें फूल गईं और उन्होंने बीच में ही दम तोड़ दिया, जिससे कई किलोमीटर तक जाम लग गया और कई गाडिय़ां पानी में डूब गईं। कई घरों में भी पानी घुस गया। 

 

सोमवार को चंडीगढ़ में हुई झमाझम बारिश ने पिछले 13 वर्षों का रिकॉर्ड तोड़ दिया। चंडीगढ़ मौसम विभाग के डायरैक्टर सुरेंद्र पाल ने बताया कि इतनी बारिश वर्ष 2004 के बाद आज देखने को मिली है। दक्षिणी सैक्टरों और मोहाली की तरफ ज्यादा बारिश हुई जिसके चलते ऐसा कहर बरपा कि कहीं कालोनियों में घर ढह गए तो कही घरों में पानी घुस गया। बारिश थमने के दो घंटे तक पानी का बहाव जारी रहा। ट्राईसिटी में हुई मूसलाधार बारिश के कारण मोहाली में कई घरों में पानी घुस गया। 

 

सुरेंद्र पाल के अनुसार सुबह 6.30 बजे शहर में तेज बारिश शुरू हो गई थी, जो 11 बजे तक जारी रही, जिसके बाद दो घंटे तक थम-थमकर बारिश हुई। चंडीगढ़ मौसम विभाग ने सोमवार को कुल 134 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड की। एयरपोर्ट पर लगी ऑब्जर्वेटरी में 37.9 एम.एम. बारिश दर्ज की गई। तेज बारिश के चलते शहर के तापमान में भी 5 डिग्री सैल्सियस की गिरावट दर्ज की गई। सोमवार को हुई बारिश ने पिछले 13 वर्षों में अगस्त माह में एक दिन में हुई बारिश का रिकार्ड पीछे छोड़ दिया। मौसम विभाग के अनुसार वर्ष 2004 में इससे अधिक बारिश हुई थी, जिसके बाद सोमवार को ही 134 मिलीमीटर से अधिक बारिश हुई है। उन्होंने बताया कि आने वाले दो या तीन दिन ऐसे ही तेज या रुक-रुक कर बारिश होगी।

 

बारिश के चलते गिरा मकान : 
कालोनी नंबर-4 के ब्लॉक जी में स्थित मकान नंबर-74 बारिश के कारण गिर गया। संयोगवश किसी को जानी क्षति नहीं पहुंची पर घर मलबे के ढेर में तब्दील हो गया। यह घर नरोत्तम नामक व्यक्ति का है। मौके पर एकत्रित लोगों ने एरिया पार्षद शक्तिप्रकाश देवशाली को कॉल कर मामले की जानकारी दी व यहां आने की गुजारिश की तो उन्होंने आने से मना कर दिया। इस पर कालोनीवासी भडक़ गए व उन्होंने पार्षद के खिलाफ नारेबाजी की व उनका पुतला जलाया। 

Advertising