रेलवे ऑनलाइन टिकट बुकिंग का समय बढ़ा

Saturday, Oct 10, 2015 - 01:53 AM (IST)

 चंडीगढ़ (लल्लन): रेलवे ने यात्रियों को दीपावली व दशहरे का तोहफा देते हुए इंटरनैट से टिकट बुकिंग का समय अब 15 मिनट और बढ़ा दिया है। इंटरनैट के जरिए रात 12.30 से अगली रात 11.45 तक टिकट बुक किए जा सकेंगे। पहले यह सुविधा रात 11:30 से 12:30 के बीच मिलती थी। रेलवे की यह सुविधा जल्द शुरू होने वाली है। साथ ही महिलाओं के लिए अलग से काऊंटर खोलने की व्यवस्था की गई है। रेलवे इंटरनैट बुकिंग की इस नई सुविधा से न केवल रेलवे की कमाई बढ़ेगी, बल्कि आम पैसेंजर्स को भी सुविधा होगी। इसके अलावा रेलवे ने रिजर्वेशन बुकिंग सैंटर्स पर भी महिलाओं के लिए अलग से टिकट काऊंटर बनाने के निर्देश दिया है जिसे लेकर सभी जोनल रेलवे के जी.एम. और आई.आर.सी.टी.सी. को इसके लिए सर्कुलर जारी किया है। 

हर शिफ्ट में 120 टिकट
शहर के रेलवे स्टेशन पर आदेश मिलते ही अधिकारियों ने महिलाओं के लिए अलग टिकट विंडो खोलने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। जानकारी के मुताबिक सामान्य व आरक्षित टिकट के लिए काऊंटर जल्द खुलेंगे। साथ ही रेलवे बोर्ड से जारी किए सर्कुलर में कहा है कि कम्प्यूटराइज्ड रिजर्वेशन सैंटर पर अगर हर शिफ्ट में कम से कम 120 टिकट बुक किए जा रहे हो तो महिलाओं के लिए अलग रिजर्वेशन काऊंटर खोला जाना चाहिए। 
महिलाओं के अलग होगी विंडो
महिलाओं से हो रही छेड़छाड़ के मद्देनजर रेलवे ने महिलाओं को अलग से टिकट विंडो खोलने की बात की है। साथ ही उनका कहना है कि यह अभी सामान्य व आरक्षित टिकट के लिए किया जा रहा हैं लेकिन जल्द ही तत्काल टिकट के लिए भी महिलाओं का अलग से टिकट काऊंटर खोलने की प्लान की जा रही है। इस बारे में अधिकारियों का कहना है कि महिलाओं के हित के मद्देनजर यह फैसला लिया जा रहा है। 
Advertising