सफाई ठेकेदार पर 25 हजार, स्नैक बार, बुक और टी स्टाल पर 5-5 हजार रुपए जुर्माना

Thursday, Jan 17, 2019 - 12:03 PM (IST)

चंडीगढ़(लल्लन) : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से स्वच्छता अभियान पर जोर दिया जा रहा है और वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन चंडीगढ़ पर गंदगी का अंबार लगा हुआ है। यह कैसा स्वच्छता अभियान है? यह सवाल उठाया पैसेंजर सर्विस कमेटी के चेयरमैन रमेश चंद्र रत्न ने। 

बुधवार को उन्होंने अधिकारियों की क्लास लगाते हुए कहा कि स्वच्छता के साथ कोई समझौता नहीं किया जा सकता है। उन्होंने अंबाला मंडल के ए.डी.आर.एम. करन सिंह व सीनियर डी.सी.एम. हरि मोहन को फटकार लगाते हुए कहा कि आप लोगों को ऑफिस में बैठने की तनख्वाह नहीं दी जाती है। 
वॉशरूम में बदबू आने पर स्टेशन डायरैक्टर को फटकार लगाते हुए उन्होंने कहा कि क्या आप 5 मिनट भीतर रह सकते हो? 

अगर आप ऐसा नहीं कर सकते तो भला यात्री कैसे इस वॉशरूम का इस्तेमाल कर सकते हैं? उन्होंने रेलवे स्टेशन पर सफाई ठेकेदार पर 25 हजार रुपए का भी जुर्माना लगाया। स्नैकबार, बुक स्टाल, टी स्टाल पर खामियां मिलने पर 5-5 हजार रुपए जुर्माना लगाया गया। कमेटी ने स्टेशन के सभी प्लेटफार्म का दौरा किया। इसके सदस्य हरिओम भनोट व रेशमा हुसैन भी मौजूद रहे। कमेटी ने रेलवे स्टेशन पर लगे सभी सी.सी.टी.वी. कैमरे बदलने का भी आदेश दिया। 

दिव्यांगों का एकमात्र वॉशरूम था बदहाल, डायरैक्टर को सुनाई खरी-खरी :
दिव्यांगों के लिए रेलवे स्टेशन पर बने एकमात्र वॉशरूम का भी बुरा हाल था। इसकी सफाई की जिम्मेदारी हैल्थ आफिसर और डायरैक्टर के पास है लेकिन वॉशरूम की हालत बदतर थी। इस पर डायरैक्टर को खूब खरी-खरी सुनाई।  

वी.आई.पी. लॉन्ज और वेटिंग हॉल की दीवारों पर सीलन देखकर भड़के :
पैसेंजर सर्विस कमेटी के तीन सदस्यों ने बुधवार 12 बजे रेलवे स्टेशन का दौरा किया। इस दौरान स्टेशन के वी.आई.पी. लॉन्ज और वेटिंग हॉल की दीवारों पर सीलन देखकर कमेटी के चेयरमैन बौखला गए। उन्होंने अधिकारियों को जमकर फटकार लगाई और पूछा कि मुरम्मत के पैसे कहां जाते हैं? 

स्नैक बार में वैज-नॉन वैज के लिए एक ही किचन :
कमेटी को दौरे के दौरान रेलवे स्टेशन पर कई खामियां मिलीं। जब स्नैक बार का दौरा किया तो वहां वैज और नॉन वैज का एक ही किचन मिला। किचन में अच्छी कंपनी का फूड ऑयल भी इस्तेमाल नहीं किया जा रहा था। कमेटी के चैयरमेन रमेश चंद्र रत्न ने स्नैक बार संचालक को 5 हजार जुर्माना लगाया। बुक स्टॉल संचालक पर भी 5 हजार जुर्माना लगाया गया। यहां नियमों के खिलाफ किताबें बेची जा रही थी।

टी-स्टॉल पर नहीं मिला जनता मील :
रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर 2 पर चल रहे टी-स्टॉल पर भी चैकिंग के दौरान खामियां पाई गईं। कमेटी के चेयरमैन ने बताया कि रेलवे की ओर से टी स्टाल पर जनता मील बेचा जाना जरूरी है लेकिन यह फूड पैकेट टी-स्टॉल पर उपलब्ध नहीं थे। इस कारण कमेटी ने टी-स्टॉल संचालक पर 5 हजार जुर्माना लगाया। 

5 में से चार व्हीलचेयर टूटी हुई मिलीं :
चेयरमैन ने जब व्हील चेयर सुविधा की जानकारी ली तो वे हैरान रह गए। स्टेशन पर 5 व्हील चेयर में से 4 टूटी पड़ी थी। इस बात को लेकर भी चेयरमैन ने रेलवे अधिकारियों की जमकर क्लास लगाई। 

Priyanka rana

Advertising