प्लेटफार्म टिकट सहित क्लॉक रूम की जिम्मेदारी भी अब निजी कपंनी के हाथ

Sunday, May 26, 2019 - 12:30 PM (IST)

चंडीगढ़(लल्लन) : रेलवे स्टेशन को बेहतरीन सुविधा व सफाई की व्यवस्था का कार्यभार संभाल रहे यू.डी.एस.कपंनी जून के दूसरे सप्ताह से प्लेटफार्म टिकट सहित पार्सल के क्लॉक रूम की जिम्मेदारी भी ले सकते हैं। जानकारी के अनुसार रेलवे की ओर से कमर्शियल की पूरी जिम्मेदारी यू.डी.एस.कपंनी को सौंपनी है। जिसके तहत कंपनी को पहले रेलवे स्टेशन की सफाई व पार्किंग की जिम्मेदारी लेने के बाद प्लेटफार्म टिकट की जिम्मेदारी मई में ही लेनी थी। 

इस संबंध में कंपनी के अधिकारियों का कहना है कि प्लेटफार्म टिकट का अध्ययन किया जा रहा है। इसके बाद उम्मीद है कि जून से यह कार्य संभाल लिया जाएगा। सूत्रों से मिली जानकारी अनुसार कंपनी पार्सल के क्लॉक रूम की जिम्मेदारी भी जल्द लेगा। यही नहीं अधिकारियों का कहना है कि रिटायरिंग रूम भी निजी कंपनी को सौंपा जा सकता है। हालांकि अभी इसकी बुकिंग ऑनलाइन तथा आई.आर.सी.टी.सी.के पास है।

अंबाला में हुई बैठक :
प्लेटफार्म टिकट तथा क्लॉक रूम को लेकर रेलवे अधिकारियों तथा कंपनी के बीच मीटिंग का दौर चल रहा है। जानकारी अनुसार शनिवार को अंबाला में बैठक की गई। जिसमें कंपनी को क्लॉक रूम की जिम्मेदारी संभालने की बात की गई है। 

इस संबंध में अधिकारियों का कहना हैं कि प्लेटफार्म टिकट को लेकर अध्ययन किया जा रहा है कि रोजाना कितने लोग प्लेटफार्म टिकट खरीद रहे हैं। लेकिन उम्मीद है कि जून के दूसरे सप्ताह से कंपनी दोनों कमॢशयल विभाग का कार्य भार संभाल लेगी।  

3 रिटायरिंग रूम भी सौंपने हैं कंपनी को :
रेलवे की ओर से रिटायरिंग रूम भी निजी कंपनी को सौंपा जाना है। चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन पर इन दिनों 3 रिटायरिंग रूम तैयार हैं, जिनकी बुकिंग ऑनलाइन तथा आई.आर.सी.टी.सी.की ओर से की जाती है। हर रूम में दो बैड, सोफा सैट व ए.सी.की व्यवस्था की जाएगी। 

रिटायरिंग रूम में भी पहले रूम की तरफ ही किराया लिया जाएगा। रिटायरिंग रूम के लिए यात्रियों व पर्यटकों से 12 घंटे के 400 रुपए तथा 24 घंटे के लिए 700 रुपए लिए जाते हैं। 

रोजाना 100 से कम यात्री खरीदते हैं प्लेटफार्म टिकट :
चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन से यात्रियों की बात की जाए तो रोजाना तकरीबन 15 हजार से अधिक यात्री सफर करते हैं। लेकिन प्लेटफार्म टिकट की बात की जाए तो प्लेटफार्म टिकट कम लोग ही खरीदते हैं। जानकारी के अनुसार चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन से तकरीबन हर रोज 100 लोग ही प्लेटफार्म टिकट खरीदते हैं। 

इस संबंध में अधिकारियों का कहना है कि रेलवे स्टेशन चारों तरफ से खुला होने से यात्रियों के परिजन कहीं से भी प्लेटफार्म पर पहुंच जाते हैं। ऐसे में विभाग की सतर्कता से ही प्लेटफार्म टिकट की खरीददारी बढ़ सकती है। 

Priyanka rana

Advertising