मिठाई की दुकानों पर सेहत विभाग का छापा

Thursday, Oct 12, 2017 - 12:08 PM (IST)

पंचकूला(आशीष) : दीवाली के मद्देेनजर मिलावटी सामान की बिक्री को रोकने के उद्देश्य से खाद्य एंव सेहत विभाग ने बुधवार को मिठाई की दुकानों में छापा मारा। आई.ए.एस. डाक्टर साकेत कुमार के निर्देश पर टीम ने सैक्टर 8, 20, 25 और रामगढ़ में मिठाइयों की दुकानों पर छापे माकर सैंपल भरे। स्वास्थ्य विभाग ने 11 टीमें तैयार की हैं जिसने जिले भर की विभिन्न मिठाइयों की दुकानों पर सैपल भरें। 

 

खाद्य सुरक्षा अधिकारी सुभाष चंद्र ने बताया बुधवार को रामगढ़ की बाला जी डायरी, सैक्टर- 8 और 20 स्थित गोपाल स्वीट्स, सैक्टर-20 स्थित रोणक स्वीट्स, सैक्टर-25 स्थित गोयल स्वीट्स, सैणी स्वीट्स और क्वालिटी स्वीट्स दुकान पर रेड की है। रेड के दौरान खराब व्यवस्था में मिले रसगुल्ले और गुुलाब जामुन को नष्ट करवाया गया है। इसके अलावा अन्य मिठाइयां भी खराब मिलीं, जिन्हें डस्टिबन में फेंका गया। यहां पर व्यवस्था खराब मिली वहां के मालिकों को नोटिस भी थमाया गया। 

 

पहले दो टीम होती थी, इस बार 11 टीमें उतारी फील्ड में : 
पंचकूला के रूरल से लेकर अर्बन एरिया के लिए स्पैशल 11 टीमें बनाई गई हैं। पहले सिर्फ एक या दो टीमें काम किया करती थीं लेकिन इस बार पूरे जिले के लिए 11 टीमें मिठाइयों की दुकानों पर रेड डालने के लिए बना गई हैं। ऐसा नहीं है कि ये टीमें सिर्फ फैस्टिवल सीजन में ही रेड कंडक्ट करेंगी बल्कि रूटीन में भी रेड डालेंगी। इनमें 10 रायपुररानी, पिंजौर, मोरनी, कालका और पिंजौर के लिए हैं और एक टीम सिटी के लिए बनाई गई है।

 

15 दिन बाद आएगी रिपोर्ट : 
फूड डिपार्टमैंट के ज्वाइंट कमिश्नर सुभाष चंद्र ने बताया कि इन सभी के सैंपल क्लैक्ट किए गए हैं। जांच के लिए लैब भेजा जाएगा। इसके बाद 15 दिन तक इन सभी सैंपल की रिपोर्ट आएगी। इसके बाद आगे की कार्रवाई होगी। पिछले कुछ महीने पहले भी विभाग की ओर से छापेमारी कर सैंपल क्लैक्ट किए गए थे। इनमें से अभी आधा दर्जन से ज्यादा सैंपल की रिपोर्ट आनी बाकी हैं। सुभाष चंद्र ने बताया कि बुधवार को स्वीट्स की दुकानों में छापेमारी की गई। यहां मिठाइयों में खराबी और चासनी भी खराब मिली थी, उन्हें नष्ट करवाया गया है। पिछले दिनों में 11 सैंपल एकत्रित किए गए हैं। दुकानदारों को नोटिस भी थमाया गया।


 

Advertising